स्टालिन सरकार को दोहरा झटका, मंत्री पोनमुडी को जेल होने के बाद अब खनन घोटाले में घिरे DMK नेता पलानीसामी
स्टालिन सरकार को दोहरा झटका, मंत्री पोनमुडी को जेल होने के बाद अब खनन घोटाले में घिरे DMK नेता पलानीसामी
Share:

चेन्नई: DMK पार्टी को उस समय झटका लगा, जब कर्नाटक लोकायुक्त की विशेष जांच टीम (SIT) ने DMK के पूर्व वरिष्ठ मंत्री पोंगलुर एन पलानीसामी के आवास पर छापेमारी की। यह ऑपरेशन चित्रदुर्ग जिले में अवैध लौह अयस्क खनन मामले की चल रही जांच से जुड़ा है। इसके साथ ही, मद्रास उच्च न्यायालय ने आय से अधिक संपत्ति (DA) मामले में DMK के एक अन्य वरिष्ठ मंत्री के पोनमुडी और उनकी पत्नी को सजा की घोषणा की।

पोंगालूर पलानीसामी, जो वर्तमान में द्रमुक की संपत्ति संरक्षण समिति के राज्य उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं, को जांच का सामना करना पड़ा क्योंकि लोकायुक्त ने कर्नाटक में अवैध लौह अयस्क खनन गतिविधियों की जांच की। उनके बेटे, पिंटामिल पारी की भी जांच चल रही थी।  रिपोर्टों से पता चलता है कि पलानीसामी 1989 से कर्नाटक में मैरिस सीमेंट्स फैक्ट्री का संचालन करते हैं। फैक्ट्री ने चूना पत्थर खनिजों की उत्खनन के लिए नीलामी आयोजित की और लौह अयस्क खदानों और सीमेंट विनिर्माण के एक प्रमुख निर्यातक के रूप में पहचान की गई।

कर्नाटक लोकायुक्त ने 2011 में खुलासा किया कि 2006 और 2011 के बीच 12,228 करोड़ रुपये से अधिक की लौह अयस्क की बड़े पैमाने पर अवैधताएं और अनधिकृत निर्यात हुए थे। इस जांच के अनुसरण में, लोकायुक्त ने पिंटामिल पारि के आवास की खोज करने के लिए एक अदालत का आदेश प्राप्त किया। 21 दिसंबर को कर्नाटक लोकायुक्त पुलिस की 15 सदस्यीय टीम कृष्णा कॉलोनी में पोंगलूर पलानीसामी के घर पर तलाशी लेने के लिए कोयंबटूर पहुंची। तलाशी बिंदामीभारी के आवास और पास के कार्यालय तक फैली, जो सुबह 8 बजे से दोपहर तक चली।

पोंगलुर पलानीसामी ने खनन गतिविधियों में परिवार की भागीदारी का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने शुरुआत में चूना पत्थर खनन के लिए कर्नाटक सरकार से 325 एकड़ जमीन पट्टे पर ली थी। समय के साथ, उन्होंने 150 एकड़ जमीन सरेंडर कर दी, और शेष 175 एकड़ जमीन का पट्टा महीने के अंत में समाप्त होने वाला है। पलानीसामी ने जोर देकर कहा कि खनन गतिविधियां एक दशक से भी अधिक समय पहले बंद हो गई थीं।

एसओ बंक इलाके में रहते हुए, पलानीसामी ने स्पष्ट किया कि छापे एक रिश्तेदार से जुड़े थे, जो खदान का मालिक था और तलाशी के दौरान स्टेशन से बाहर था। उन्होंने कहा कि, ''बीच में थोड़ा सा लौह अयस्क मिला। हम कानूनी तौर पर इस मुद्दे का सामना करने के लिए तैयार हैं।' मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा सजा सुनाए जाने और कर्नाटक लोकायुक्त छापे के एक साथ घटनाक्रम ने द्रमुक को दो वरिष्ठ मंत्रियों के खिलाफ आरोपों से जूझते हुए अनिश्चित स्थिति में डाल दिया है। पार्टी, जो दोषसिद्धि के मामले में एक स्वच्छ रिकॉर्ड का दावा कर रही थी, अब भ्रष्टाचार के आरोपों पर गहन जांच का सामना कर रही है।

दोनों मामले भारतीय राजनीतिक परिदृश्य में राजनीतिक जवाबदेही और पारदर्शिता की व्यापक चुनौतियों को रेखांकित करते हैं। जैसे-जैसे कानूनी कार्यवाही सामने आ रही है, राजनीतिक पर्यवेक्षक द्रमुक की स्थिति और तमिलनाडु की राजनीति में भ्रष्टाचार पर चल रही चर्चा पर इन घटनाक्रमों के प्रभाव को उत्सुकता से देख रहे हैं।

'आपने राम पर भी सवाल उठाए, हमारे लिए हमारा घोषणापत्र रामायण-गीता जैसा..', विधानसभा में बोले CM यादव- सभी योजनाएं जारी रहेंगी

गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, भारत सरकार ने दिया निमंत्रण - रिपोर्ट्स

'खड़गे को बनाया जाए PM उम्मीदवार..', INDIA मीटिंग में ममता ने रखा प्रस्ताव, डैमेज कंट्रोल में नितीश को राहुल का फोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -