यूपी: कोटेदारों के पास अनाज पहुंचाने के लिए होगी डोर स्टेप डिलीवरी

Aug 06 2020 02:48 PM
यूपी: कोटेदारों के पास अनाज पहुंचाने के लिए होगी डोर स्टेप डिलीवरी

लखनऊ: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कालाबाजारी पर प्रतिबन्ध लगाने और कम वक़्त व लागत में कोटेदारों के पास अनाज पहुंचाने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी की जाएगी. प्रथम चरण में इसे पायलट प्लानिंग के रूप में प्रयागराज के सैदाबाद व शंकरगढ़, बांदा के अतर्रा एवं तिंदवारी और मुरादाबाद के भोजपुर ब्लॉक में निर्धारित किया जा रहा है. सफल होने के पश्चात् इस प्लानिंग से राज्य के सभी उपयुक्त दर विक्रेताओं को जोड़ा जाएगा.  

फ़ूड कमिश्नर मनीष चौहान ने अपने बयान में बताया कि इस सिलसिले में शासनादेश जारी कर दिया गया है. इस योजना में ब्लाक स्थित गोदाम पर अनाज नहीं जाएगा. इससे दो सेक्शन का परिवहन नहीं करना होगा. डिपार्टमेंट के अफसरों को सभी शहरों में प्लान लागू करने के लिए रूटमैप तैयार करने को कहा गया है. वही राज्य मे सामान्य राशन वितरण 14 अगस्त तक चलाया जाएगा. फ़ूड और लोजिस्टिक्स डिपार्टमेंट के अफसरों के मुताबिक, सामान्य वितरण दिनांक 5 से 14 अगस्त तक किया जा रहा है. 

साथ ही इसमें सभी पात्र लाभार्थियों को गेहूं दो रुपये प्रति किलो तथा चावल तीन रुपये प्रति किलो की दर से 5 किलो प्रति यूनिट राशन कार्ड पर बांटा जा रहा है. वही प्रति व्यक्ति को दो किलो चावल तथा तीन किलो गेहूं को बांटा जाएगा. दूसरे वितरण चक्र में 21 जुलाई से 30 जुलाई तक पीएम गरीब कल्याण योजना तथा आत्मनिर्भर योजना के अंतर्गत निशुल्क राशन बांटा जाएगा. इससे कालाबाजारी पर रोक लगेगी.

कर्नाटक के मिनिस्टर एस ईश्वरप्पा ने बोला- काशी, मथुरा में बनाएं जाएंगे भव्य मंदिर

आज उत्तराखंड के सभी शहरों में बारिश के आसार

यूपी: एसएएफ कर्मी के घर हुई 22 लाख की चोरी, माँ के निधन पर गया था गांव