ATM से पैसे निकलते समय ध्यान रखें यह बातें
ATM से पैसे निकलते समय ध्यान रखें यह बातें
Share:

हम सभी पैसा निकालने के लिए एटीएम मशीन का सहारा लेते हैं, क्योंकि इससे समय बचता है और बार-बार बैंक भी नहीं जाना पड़ता है। परन्तु आए दिन देखने को मिलता रहता है कि फलां शख्स के साथ एटीएम फ्रॉड हुआ है और उसके लाखों रुपये बैंक खाते से गायब हो गए। वहीं तो ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि एटीएम से पैसा निकालते समय हमें क्या-क्या कदम उठाने चाहिए, जिससे हम धोखाधड़ी के शिकार न हो सकें।  

दूसरे शख्स की मौजूदगी में पैसा न निकाले
सबसे पहले इस बात को ध्यान में रखें कि आप जिस एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं, वहां कोई दूसरा है तो नहीं। अगर एटीएम के अंदर आपके अलावा कोई दूसरा मौजूद है तो पैसा न निकालें। दूसरे शख्स को बाहर जाने को कहिए और कुछ ही संदेह होता है तो एटीएम से बाहर आ जाएं।

दूसरे को पिन और कार्ड न दें
कई बार ऐसा होता है कि कई लोग अपने रिश्तेदारों को पिन और एटीएम कार्ड पैसे निकालने के लिए दे देते हैं। ऐसे में समझ लीजिए कि आपने अपना पूरा बैंक अकाउंट ही अपने रिश्तेदार को दिया है। इससे बचें, क्योंकि ऐसी घटनाएं सामने आई हैं कि अपनों ने ही एटीएम से लाखों रुपये निकालकर नौ दो ग्यारह हो गए।

अच्छे दिखने वालों के चक्कर में न पड़ें
एटीएम के पास अक्सर आपको कुछ लोग मिल जाएंगे जो दिखने में काफी स्मार्ट होते हैं और यही लोग आपको चूना लगाते हैं। ऐसे लोग आपसे कई तरह की बातें करेंगे और बातों ही बातों में आपके एटीएम कार्ड से कार्ड रीडर के जरिए पूरा डिटेल निकाल लेंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा।

हाथ से ढंककर पिन एंटर करें
जब भी पैसा निकालने के लिए एटीएम में पिन डालें तो हाथ से ढंक लें, चाहे आपके आसपास कोई हो या ना हो। कई बार हिडेन कैमरे की मदद से आपका पिन चोरी किया जाता है। साथ ही एटीएम मशीन के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े हों।

जाने से पहले कैंसिल बटन जरूर दबाएं
पैसे निकालने के बाद किसी भी सूरत में कैंसिल बटन दबाए बिना एटीएम से बाहर ना निकलें। एटीएम से बाहर तबतक न निकलें जब तक स्क्रीन पर वेलकम लिखकर न आए और एटीएम कार्ड स्लॉट में लाइट बार-बार न जले।

कोरोना वायरस से संक्रमितों के इलाज में रोबोट करेंगे मदद

Likee एप ने लॉन्च किया Covid-19 डैशबोर्ड

TikTok जैसा शॉर्ट वीडियो एप लांच करेगा यूट्यूब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -