कोरोना के सन्नाटे में वाॅट्सएप की मदद से जरूरतमंदों तक पहुंच रहा ब्लड
कोरोना के सन्नाटे में वाॅट्सएप की मदद से जरूरतमंदों तक पहुंच रहा ब्लड
Share:

भोपाल: लाॅकडाउन के कारण से ब्लड बैंक में पहुंचकर लोग ब्लड डोनेट कर रहे हैं. इस संकट की घड़ी में इंसानियत को सहेजने के लिए युवाओं ने वाॅट्सएप ग्रुप बनाए हुए हैं. इन ग्रुप का कहना है कि आपात के वक्त में किसी को भी ब्लड की जरूरत हो तो एक कॉल करें. इसमें यूथ ब्रिगेड ग्रुप, जीवन सार्थक ग्रुप और सिंधु सेना ने अपने नंबर जारी कर दिए हैं. कॉल आते ही ग्रुप से जुड़े लोग ब्लड डोनेट करने पहुंच रहे हैं. ब्लड के लिए भटक रहे आकाश शुक्ला ने बताया है कि वे पेशे से डाॅक्टर है और उनके दादा को ब्लड की जरूरत पड़ी. उस समय उन्हें जीवन सार्थक ग्रुप के बारे में पता चला. ग्रुप में दिए गए नंबर पर फोन किया तो डोनर गगन त्रिपाठी पहुंच गए. उनकी वजह से 2 यूनिट ब्लड मिल सका.

बता दें की शहर में थैलेसिमिया से पीड़ित लोगों की संख्या 200  से अधिक है. ऐसे लोगों की सिंधु सेना भी मदद कर रही है. किसी व्यक्ति को ब्लड की जरूरत है तो वे मोबाइल नंबर 9752411111 पर काॅल कर सकते हैं. यूथ ब्रिगेड ग्रुप की प्रमुख अस्मा खान ने बताया कि ग्रुप से 1 हजार सदस्य जुड़े हुए हैं. उनका कहना है कि किसी को ब्लड की जरूरत है तो वह मोबाइल नंबर 8959485091 पर काॅल कर सकते हैं. क्राॅस वेरीफाई करने के बाद ब्लड डोनर उपलब्ध कर रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें की शहर में हर दिन 450 यूनिट ब्लड की जरूरत है. वह भी इस वक्त जब कई ऑपरेशन नहीं हो रहे है. शहर में गर्भवती महिलाएं, कैंसर मरीज सहित खून की कमी से जूझ रहे लोगों को ब्लड की जरूरत है. हमीदिया अस्पताल के ब्लड बैंक में इस वक्त 40 यूनिट ब्लड है. वहीं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में वर्तमान में 13 यूनिट ब्लड है. ब्लड बैंक प्रभारियों का कहना है कि लोगों को जरूरत के हिसाब से ब्लड दिया जा रहा है.

मध्‍यप्रदेश में चार अप्रैल तक जारी रह सकती है बारिश, येलो अलर्ट जारी

कोरोना: पहली से आंठवी कक्षा तक के बच्चों को मिला जनरल प्रमोशन, 10 वीं व 12वीं पर केंद्र लेगा फैसला

डीआईजी ने उठाया बड़ा कदम, इस एजेंसी को सौपा संक्रमण को नियंत्रित करने का कार्यभार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -