कोरोना: पहली से आंठवी कक्षा तक के बच्चों को मिला जनरल प्रमोशन, 10 वीं व 12वीं पर केंद्र लेगा फैसला
कोरोना: पहली से आंठवी कक्षा तक के बच्चों को मिला जनरल प्रमोशन, 10 वीं व 12वीं पर केंद्र लेगा फैसला
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने भी पहली से आठवीं तक की परीक्षाएं निरस्त कर दी हैं और पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को जनरल प्रमोशन दिया है. इस बारे में विभाग ने पहले ही आदेश जारी कर दिए हैं. पूरा देश 14 अप्रैल तक लॉकडाउन होने कि वजह से बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. कोरोना के कारण मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं.

दसवीं व बारहवीं कक्षा को जनरल प्रमोशन के लिए विभाग केंद्र सरकार की इजाजत कि प्रतीक्षा कर रहा है. विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी का कहना है कि अभी सीबीएसई के फैसला का भी इंतजार कर रहे हैं. यदि मप्र बोर्ड के दसवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा तो आगे उन्हें कॉलेजों में एडमिशन में दिक्कत होगी. उल्लेखनीय है कि सीबीएसई बोर्ड में भी दसवीं व बारहवीं और प्रवेश परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं. जहां शिक्षाविदें का भी कहना है कि दसवीं व बारहवीं में जनरल प्रमोशन देना उचित नहीं होगा, क्योंकि आगे एडमिशन और नौकरी में दिक्कत होगी. 

वहीं बोर्ड परीक्षार्थी भी जनरल प्रमोशन नहीं चाहते हैं. पहली से आठवीं कक्षा तक जनरल प्रमोशन दिया जाएगा . कोरोना के चलते राज्य भर में पांचवीं व आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं. स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए यह निर्देश दिए हैं कि 20 मार्च के बाद से दोनों कक्षाओं की आगामी परीक्षाओं को रद्द किया जाता है. इसके साथ ही अब बच्चों की दोबारा परीक्षा नहीं होगी. पहले ली गई छमाही परीक्षा या प्रतिभा पर्व मूल्यांकन के आधार पर बच्चों की ग्रेडिंग प्रदान कर वार्षिक परिणाम घोषित किया जाएगा.

लॉकडाउन के दौरान कंडोम की बिक्री बढ़ी, बाज़ार में हुई किल्लत

विदेशी मुद्रा भंडार पर 'कोरोना' का असर, आई 12 साल की सबसे बड़ी गिरावट

कोरोना वायरस : पीएम के राहत कोष में तगड़ा फंड जमा होने की आंशका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -