डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा ऐलान- चीन के छात्रों और रिसर्चर्स के अमेरिका प्रवेश पर लगाया बैन
डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा ऐलान- चीन के छात्रों और रिसर्चर्स के अमेरिका प्रवेश पर लगाया बैन
Share:

वॉशिंगटनः चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। पहले कोरोना वायरस और फिर हांगकांग में विवादित सुरक्षा कानून लागू करने को लेकर दोनों देशों में तनातनी बढ़ गई हैं। इस मुद्दे पर चीन के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा का संकेत देने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को चीनी छात्रों के खिलाफ कठोर फैसला लिया है। उन्होंने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) से ताल्लुक रखने वाले चीन के छात्रों और शोधकर्ताओं के देश में प्रवेश पर रोक लगाने का ऐलान है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका से बौद्धिक संपदा और प्रौद्योगिकी हासिल करने के लिए स्नातक छात्रों का इस्तेमाल करने के चीन के प्रयासों को खत्म करने के लिए यह कदम उठाया गया है। दूसरी ओर, चीन ने अमेरिका में उसके छात्रों पर बैन लगाने की ट्रंप की धमकी को शुक्रवार को नस्लवादी करार दिया था। ट्रंप ने कहा कि चीन ने अपनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के आधुनिकीकरण के लिए संवदेनशील अमेरिकी प्रौद्योगिकियों और बौद्धिक संपदा को हासिल करने के लिए व्यापक मुहीम चलाई हुई है।

उन्होंने कहा कि चीन की यह गतिविधि अमेरिका की दीर्घकालीन आर्थिक ताकत और अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। ट्रंप ने आरोप लगाया कि चीन अपने कुछ छात्रों अधिकतर पोस्ट ग्रैजुएट और शोधकर्ताओं का इस्तेमाल बौद्धिक संपदा को इकठ्ठा करने के लिए करता है, इसलिए PLA से सम्बंधित चीनी छात्रों या शोधकर्ताओं के चीनी अधिकारियों के हाथों इस्तेमाल होने का अधिक खतरा है और यह चिंता का सबब है। उन्होंने कहा, 'इसे देखते हुए मैंने फैसला किया कि अमेरिका में पढ़ाई या रिसर्च करने के लिए 'एफ या 'जे वीजा मांगने वाले कुछ चीनी नागरिकों का प्रवेश अमेरिका के हितों के लिए जोखिम भरा होगा।'

24 घंटे में 250 से अधिक मौतें, अब तक 1,73,763 लोग हुए संक्रमित

असम : अब तक 1000 से ​अधिक लोग हुए कोरोना संक्रमित, एक ही दिन में मिले सर्वाधिक मरीज

जिस राज्य में कोरोना का हर मरीज हुआ ठीक, अब वहां पर संक्रमित लोगों की संख्या 314 पहुंची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -