होली में सिल्वर कलर के चमकीले रंगों का ना करे इस्तेमाल
होली में सिल्वर कलर के चमकीले रंगों का ना करे इस्तेमाल
Share:

होली पर मस्ती की कोई सीमा नहीं होती, लेकिन स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़ी कुछ सावधानियां रखना जरूरी होता है. होली पर इन  बातों का विशेष ध्यान रखें.

1-त्वचा की सुरक्षा के लिए विशेष देखभाल आवश्यक है. जब भी होली खेलने निकलें, उससे पहले त्वचा पर कोई तैलीय क्रीम या फिर तेल, घी या फिर मलाई लगाकर निकलें, ताकि त्वचा पर रंगों का विपरीत असर न पड़े.

 2-यदि होली खेलते समय आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं. यदि आंखें धोने के बाद भी तेज जलन हो, तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं.  

3-बालों को रंग से बचाने का पूरा प्रयास करें. रंग आपके बालों को रूखा, बेजान और कमजोर बना सकते हैं. इनसे आपके बालों का पोषण भी छिन सकता है.

4-आंखों पर गलती से गुब्बारा लग जाए या खून निकल आए तो पहले सूती कपड़े से आंखों को ढंकें या फोहा लगाएं. इसके बाद डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

 5-बाजार के हरे रंग से होली खेलते समय ध्यान रखें, इसमें कॉपर सल्फेट पाया है, जो आंखों में एलर्जी, सूजन अंधापन जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. इस बात का विशेष ध्यान रखें. 

6-सिल्वर चमकीले रंग का इस्तेमाल न करें. इसमें एल्युमीनियम ब्रोमाइड होता है, जो त्वचा के कैंसर के लिए जिम्मेदार हो सकता है. वहीं काले रंग में उपस्थित लेड ऑक्साइड किडनी को बुरी तरह प्रभावित करता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -