देश के पहले सी ब्रिज 'पंबन' पर अटखेलियां करती नज़र आईं डॉल्फिंस, नावों के साथ लगाई रेस

Jul 22 2021 09:57 AM
देश के पहले सी ब्रिज 'पंबन' पर अटखेलियां करती नज़र आईं डॉल्फिंस, नावों के साथ लगाई रेस

चेन्नई: तमिलनाडु के रामनाथपुरम के पास बुधवार को मन्नार की खाड़ी में पंबन ब्रिज (Pamban Bridge Construction Site) की कंस्ट्रक्शन साइट के पास डॉल्फिन तैरते हुए नज़र आई हैं. डॉल्फिन कई बार पानी से बाहर कूदीं और क्षेत्र में मछली पकड़ने वाली नावों के साथ भी रेस भी लगाती हुई दिखीं. इसे देखकर आम लोगों सहित मछुआरों में भी खुशी नज़र आई.

बता दें कि मन्नार की खाड़ी पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्र है, जो कई दुर्लभ प्रजातियों के समुद्री जीवों के लिए एक सुरक्षित आश्रय स्थल बना हुआ है. यहां डॉल्फिन को अक्सर मछुआरे और स्थानीय लोग के साथ अठखेलियां करते हुए देखा जा सकता है. खाड़ी श्रीलंका के पश्चिमी तट और कोरोमंडल तट क्षेत्र में भारत के दक्षिण-पूर्वी सिरे के मध्य में स्थित है. रामेश्वरम को भारत के मुख्‍य भू-भाग से जोड़ने वाला पंबन ब्रिज अब बहुत पुराना हो चुका है. बता दें कि पंबन ब्रिज, तमिलनाडु को पंबन द्वीप से जोड़ता है. यह 2010 में बान्द्रा-वर्ली समुद्रसेतु के खुलने तक भारत का सबसे लम्बा समुद्री ब्रिज रहा. वर्ष 1988 में रेल पुल से समांतर एक सड़क पुल भी तैयार किया गया, जो राष्ट्रीय राजमार्ग 87 का एक हिस्सा है. यह 2.065 किलोमीटर लंबा ब्रिज है.

बता दें कि पंबन ब्रिज देश का पहला सी-ब्रिज है, 6,776 फीट लंबा पंबन ब्रिज 24 फरवरी 1914 में चालू किया गया था. यह वही ब्रिज है, जहां शाहरुख खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस की शूटिंग की गई थी. ब्रिज को बनाने का काम ब्रिटिश रेलवे ने किया था और इसे बनाने में लगभग 29 वर्ष लगे थे. यह ब्रिज रामेश्वरम को तमिलनाडु की मुख्य जमीन से जोड़ता है. समुद्र की लहरों के बीच से इस ब्रिज से निकलती हुई ट्रेन का दृश्य काफी मनमोहक लगता है.

अमेरिका ने कनाडा और मैक्सिको के साथ कोरोना यात्रा प्रतिबंधों का किया विस्तार

रेडिको खेतान ने यूपी के छह जिलों में स्थापित किए ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट

भारती एयरटेल ने भारत में 5जी नेटवर्क के विकास के लिए इंटेल के साथ किया समझौता