क्या आपके घर का AC भी देता है ऐसी परेशानी तो अपनाएं ये टिप्स
क्या आपके घर का AC भी देता है ऐसी परेशानी तो अपनाएं ये टिप्स
Share:

गर्मियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में अधिकतर लोगों के घरों में एसी (AC) चलने गए है. यूं तो आज के वक़्त में स्प्लिट एसी का उपयोग भी किया जा रहा है लेकिन आज भी कई घरों में विंडो एसी यूज का भी इस्तेमाल किया है. यदि आपके घर में भी विंडो एसी का उपयोग किया जा रहा है तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है. आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप एसी में आने वाली आम दिक्कतों को चुकटियों में ठीक कर सकते हैं..

एयर फ्लो ब्लेड (Air Flow Blade) को ऐसे करें ठीक: यदि आपका एसी कमरे की एक ही जगह को ठंडा करता है तो तुरंत चेक करें कि एसी का स्विंग बटन ऑन है या नहीं. खबरों की माने तो कि जब स्विंग बटन ऑन होता है तो ब्लेड को हर बार लगभग 43 डिग्री ऊपर और नीचे चले जाना चाहिए. और यदि स्विंग बटन एक्टिवेट होने के उपरांत  सिस्टम से कोई रिस्पॉन्स नहीं मिलता है तो हो सकता है कि ब्लेड को कंट्रोल करने वाली स्टेपर मोटर खराब हो.

नहीं काम कर रहा आपका Window AC तो करें ऐसा: आपके घर में लगा विंडो एसी यदि रिमोट के कमांड पर काम नहीं कर पा रहा है तो दो जरूरी काम करने. सबसे पहले चेक करें कि पावर प्लग सही से कनेक्टेड है या नहीं यानी वॉल सॉकेट में पावर प्लग को सही से इंसर्ट कर दिया गया है या नहीं. साथ ही, चेक करें कहीं सर्कट ब्रेकर स्विच ऑफ तो नहीं है. ये सही करने के उपरांत आपका एसी फिर से काम करने लग सकता है.

AC पर दिख रहे हैं एरर कोड (Error Code): कई बार ऐसा होता है कि जब आप अपना विंडो एसी ऑन करते हैं तो उसके डिस्प्ले पर कुछ एरर कोड नज़र आ रहा है. उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सैमसंग (Samsung) का एसी (AC) है और उसपर आपको H5, E2, H4, E5, H3, E4, H5, L9, PH, PL, LP, HC, F3, Fo, F5, F4, E6, F0, F2, F1, U7 इनमें से कोई भी कोड नजर आता है तो तुरंत नजदीकी सैमसंग सर्विस सेंटर से संपर्क करें. आपके एसी में कोई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

दुनिया भर में 5 घंटों तक डाउन रही यूट्यूब की सर्विस....यूजर्स ने की भर भर कर शिकायत

अमेज़न पर गलती से लीक हो गई Oneplus के नए फ़ोन से जुड़ी जानकारी

Elon Musk ने देर से जारी की ट्विटर पर निवेश की सूचना, भड़क उठे निवेशक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -