युवती के दिमाग से डॉक्‍टरों ने निकाला जुड़वा बच्‍चों का भ्रूण

Apr 24 2015 04:02 AM
युवती के दिमाग से डॉक्‍टरों ने निकाला जुड़वा बच्‍चों का भ्रूण
style="text-align: justify;">लॉस एंजिल्‍स : शहर के डॉक्टरों के सामने एक ऐसा केस आया जिसे देख कर वह दांग रहा गए। जी हाँ आपको बता से की आम तौर पर भ्रूण गर्भाशय में पलता है और 9 माह बाद बच्‍चे के रूप में जन्‍म लेता है। लेकिन क्‍या कभी आपने ऐसा सोचा है कि भ्रूण किसी के दिमाग में पल रहा हो? जी बिल्कुल ऐसा हुआ है एक 26 वर्षीय युवती के साथ। हाल ही में लॉस एंजिल्‍स के डॉक्‍टरों ने एक युवती के दिमाग से जुड़वा बच्‍चों के भ्रूण जैसा ट्यूमर निकाला है। 

खबरों के अनुसार, भारतीय विश्‍वविद्यालय में पीएचडी की एक 26 वर्षीय छात्रा को अचानक किसी भी चीज को याद रखने और ध्‍यान लगाने में दिक्‍कत होने लगी। जब उसे इसका कारण समझ नहीं आया तो वह डॉक्‍टरों के पास गई। डॉक्‍टरों ने उनके दिमाग में टयूमर होने की बात कही और ऑपरेशन की राय दी। जब डॉक्‍टरों ने उसका ऑपरेशन किया तो उन्‍हें उम्‍मीद थी की युवती के दिमाग से ट्यूमर निकलेगा लेकिन उन्‍होंने जो देखा वो किसी बड़े झटके से कम नहीं था। 

डॉक्‍टरों के अनुसार युवती के दिमाग से जुड़वा बच्‍चों का भ्रूण निकला जिसके बाल, हड्डियां और दांत भी थे। इस विचित्र बीमारी को "ब्रेन टेराटोमा" के नाम से पहचाना जाता है जो बेहद दुर्लभ है। लॉ‍स एंजिल्‍स में स्थित स्‍कलबेस इंस्टिट्यूट के डॉक्‍टर हरयर शाहिनियन के अनुसार, उन्‍होंने अब तक 7 हजार से ज्‍यादा ब्रेन ट्यूमर निकाले हैं लेकिन उनमें से अब तक सिर्फ दो बार इस तरह के टेराटोमा देखे हैं। इससे पहले जो टेराटोमा निकला गया था उसमें हड्डी, बाल, दांत के अलावा आंखे, हाथ और पैर भी विकसित हो गए थे। 

इन्‍हें देखने में यह पूरी तरह एक भ्रूण की तरह नजर आते हैं। टेराटोमा मुख्‍यत: गर्भाशय में पनपते हैं। स्‍थानीय सूत्रों के मुताबिक युवती ने बताया कि उन्‍हें शुरू में कुछ समझ नहीं आया कि जो भी वो पढ़ती है उसे याद क्‍यों नहीं रख पाती। इसके बाद उन्‍होंने डॉक्‍टरों से बात की और डॉक्‍टर शाहिनियन ने जांच के बाद ट्यूमर बताया। इस सामने आने के बाद युवती ने इस भ्रूण जैसे ट्यूमर को अपनी "बुरी जुड़वा बहानों" का नाम दिया है जो उसे पिछले कई सालों से परेशान कर रही थीं।