क्या आपको पता है कि मुकेश अंबानी क्यों दे रहे है आपको फ्री सर्विस
क्या आपको पता है कि मुकेश अंबानी क्यों दे रहे है आपको फ्री सर्विस
Share:

आपको तो पता ही होगा की मुकेश अंबानी ने गुरूवार को रिलायंस जिओ के आने का ऐलान कर दिया। कंपनी अपनी सर्विसेज 5 सितंबर को शुरू करेगी। जिओ ने जिस तरह से शुरूआत में फ्री में वॉयस कॉल और डॉटा सर्विसेज देने की घोषणा की है, उससे पूरी टेलिकॉम इंडस्ट्री में हड़कंप मच गया है। एक्सपर्ट के अनुसार रिलायंस जिओ की स्ट्रैटजी की वजह से पूरी टेलिकॉम इंडस्ट्री को अपने बिजनेस मॉडल को बदलने पर मजबूर होना पड़ेगा। साथ ही सब के मन में यह भी सवाल उठ रहा है, कि जिओ फ्री में सर्विसेज देकर कैसे कमाई करेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी की इसी स्ट्रैटजी के बारे में हम आपको बताते है।

1. भारत में केवल 32 फीसदी तक इंटरनेट की पहुंच - दिसंबर 2015 तक की रिपोर्ट के अनुसार देश में केवल 32 फीसदी लोगों तक ही इंटरनेट की पहुंच है। यानी 125 करोड़ की आबादी में करीब 90 करोड़ लोगों की इंटरनेट तक पहुंच नहीं है। मुकेश अंबनी इसी मौकों को देख रहे हैं। उनका टारगेट है कि एक साल के अंदर तक 10 करोड़ लोग जिओ के साथ जुड़ सके। इसी वजह से जिओ न केवल लोगों को सस्ते स्मार्टफोन दे रही है बल्कि यूजर्स को शुरूआत में फ्री में इंटरनेट सर्विसेज भी दे रही है।

2. भारत में प्रति यूजर डाटा का इस्तेमाल बहुत कम - भारत में अभी प्रति यूजर केवल 475 एमबी डाटा का इस्तेमाल किया जा रहा है। जबकि सिंगापुर में यह 3 जीबी से भी ज्यादा है। इसकी एक प्रमुख वजह भारत में अभी भी ज्यादातर यूजर बेस 2जी सर्विसेज पर है। जो कि 3जी और 4जी डाटा पर बड़ी तेजी से शिफ्ट होगा। रिलायंस जिओ यहां पर फायदे की स्थिति में है। कंपनी ने 4जी सर्विसेज के लिए पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया है। मुकेश अंबानी का दावा है कि जिओ के पास दुनिया का सबसे बड़ा 4जी नेटवर्क का इंफ्रास्ट्रक्चर है। ऐसे में उसकी सस्ती सर्विस देकर ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को अपने साथ जोड़ने की स्ट्रैटजी है।

3. केवल 12 फीसदी के पास 3G और 4G सर्विसेज - भारत में 125 करोड़ आबादी में से केवल 12.3 फीसदी के पास ही 3जी और 4जी सर्विसेज का एक्सेस है। ऐसे में अभी कंपनियों के लिए अपार संभावनाए हैं। इसी को देखते हुए रिलायंस जिओ ने सीधे 4जी पर दांव लगाया है। वह सस्ते टैरिफ के जरिए आसानी से यूजर्स को अपने साथ जोड़ सकती है।

4. केवल 25 फीसदी के पास स्मार्टफोन - इसी तरह भारत में अभी केवल 25 फीसदी लोग है, जिनके पास स्मार्टफोन है। जबकि सिंगापुर में यह स्तर 79 फीसदी, दक्षिण कोरिया में 78 फीसदी, ताइवान और चीन में 69 फीसदी के करीब है। इसे देखते हुए रिलायंस जिओ जिस तरह से सस्ते स्मार्टफोन दे रही है। उससे उसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक स्मार्टफोन की पहुंच बढ़ाना आसान होगा। कंपनी 1999 रुपए से लेकर 5999 रुपए में स्मार्टफोन दे रही है।

5. यूजर्स का बिल 50-60 फीसदी तक गिर सकता है। - केपीएमजी इंडिया के पार्टनर एंड हेड (टेलिकॉम) रोमल शेट्टी के अनुसार जिओ के आने के बाद दूसरी कंपनियां भी बंडल्ड ऑफर लाएंगी। जहां पर कंज्यूमर को सस्ते फोन मिल सकते हैं। इसके अलावा ऐसी कंपनियां जो टेलिकॉम सर्विसेज के साथ-साथ डीटीएच जैसी सर्विसेज देती हैं, उनके कस्टमर को भी फायदा मिलने वाला है। ऐसी कंपनियों कस्टमर को बनाए रखने के लिए अट्रैक्टिव प्राइस पर बंडल्ड सर्विसेज दे सकती हैं।

Jio सिम छोडो रेल का टिकट लेलो वहां भी 4G मिलेगा

सामान्य ग्राहकों की जेब पर भारी पड़ेगा रिलायंस जियो

रिलायंस जियो के 3 महीने बाद यह होंगे 4G Plans

एयरटेल और जियो में 4G डाटा को लेकर जंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -