क्या आप भी यात्रा करते समय तेजी से मोबाइल पर देखते है वीडियो तो आज ही पढ़ लें ये खबर

क्या आप भी यात्रा करते समय तेजी से मोबाइल पर देखते है वीडियो तो आज ही पढ़ लें ये खबर
Share:

यदि आप बस में सफर करने के बीच अपना फोन निकाल लेते हैं और उस पर वीडियो प्ले करके तेज आवाज में सुनते हैं तो अब आपको ऐसा करना महंगा पड़ने वाला है क्योंकि ऐसा करने से अब आपको भारी भरकम जुर्माना भरने की नौबत का सामना भी करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि लगातार बसों में सफर करने के दौरान ऐसा देखा जा रहा है कि यात्री कभी भी अपना फोन निकाल लेता है और तेज आवाज में वीडियो देखने लगते हैं या फिर गाने चला लेते हैं ऐसा करने से बस में बैठे अन्य यात्रियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है और कई बार बुजुर्ग यात्रियों को काफी परेशानी हो जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए अब एक नया नियम बनाया गया है जिसके तहत अगर कोई बस में सफर करने के दौरान तेज आवाज में वीडियो सुनने लगता है या फिर गाने सुनने लगता है तो उस व्यक्ति को ₹5000 का जुर्माना देना पड़ गया साथ ही साथ 3 महीने की जेल की सजा भी हो सकती है.

कहां पर लागू हुआ है या नियम:  यदि आपको इस नियम के बारे में कोई  सूचना नहीं है तो बता दें कि यह नियम मुंबई में लागू किया गया है और बी ई एस टी यानी बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट की तरफ से इस नियम को भी जारी कर दिया गया है. इस नियम के मुताबिक बस में मोबाइल फोन के स्पीकर पर वीडियो देखने या फिर तेज आवाज में गाने लगाने पर पूरी तरह से बैन कर दिया गया है और इस संदर्भ में 25 अप्रैल को एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. लोगों को लगातार इस नियम के बारे में जानकारी दी जा रही है और उन्हें ऐसा ना करने की सलाह दी जा रही है क्योंकि ऐसा करने पर उनकी जेब ढीली भी हो सकती है.

आपको बता दें कि ध्वनि प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है और इसके कारण से कई सारे लोगों को बहुत परेशानी भी होने लग जाती है खासतौर से बुजुर्ग यात्रियों को उसकी वजह से बहुत परेशान का सामना करना पड़ता. अगर कोई व्यक्ति बीमार है या उसे किसी तरह की कोई बीमारी है तो तेज आवाज पर गाना सुनने या फिर वीडियो देखने के दौरान उस व्यक्ति को काफी समस्या हो सकती है ऐसा ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए यह नया नियम लाया गया है. इतना ही नहीं कोई भी यात्री अगर तेज आवाज में बात करता है तो ऐसा करने पर भी रोक लगाई जा चुकी है. 

1 मई से लागू होने जा रहे फ़ोन कॉल्स के लिए ये खास नियम!

VI का बेड़ापार लगाने आए मंगलम बिड़ला

CHATGPT से मांगी नौकरी तो तुरंत हो गई ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -