1 मई से लागू होने जा रहे फ़ोन कॉल्स के लिए ये खास नियम!

1 मई से लागू होने जा रहे फ़ोन कॉल्स के लिए ये खास नियम!
Share:

इंडिया के टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने नियमों में बदलाव का निर्णय भी कर लिया है. नए नियमों के अंतर्गत, TRAI एक फिल्टर सेटअप करने का काम भी कर रहा है, जो 1 मई 2023 से फोन में फर्जी कॉल और SMS को रोक देगा. जिसके उपरांत, यूजर्स को अनजान कॉल और मैसेज से छुटकारा भी मिलना शुरू हो जाएगा.  

1 मई से करना पड़ेगा लागू: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इस मुद्दे पर टेलीकॉम कंपनियों के लिए आदेश भी जारी कर दिए है कि वे अपने फोन कॉल और मैसेज सेवाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर भी लगाए गए है यह फिल्टर यूजर्स को फर्जी कॉल और मैसेज से बचाने में सहायता करने वाला है. इस नए नियम के मुताबिक, फोन कॉल और मैसेज से संबंधित सभी टेलीकॉम कंपनियों को 1 मई 2023 से पहले फिल्टर लगाना पड़ेगा.

जियो में जल्द शुरू होगी सुविधा: इस विषय में, एयरटेल ने पहले से ही इस तरह के AI फिल्टर की सुविधा प्रदान करने की घोषणा भी कर दी है. जबकि जियो ने भी इस नए नियम के मुताबिक अपनी सेवाओं में AI फिल्टर लगाने की तैयारी करने की घोषणा भी कर दी है. वर्तमान में, इस बारे में अधिक सूचना हासिल नहीं हुई है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में AI फिल्टर का आवेदन 1 मई 2023 से शुरू होने वाला है.

लगेगी प्रमोशन कॉल्स पर रोक: ट्राई द्वारा फर्जी कॉल और मैसेज को रोकने के लिए नियम बनाने की योजना भी बनाने का काम कर रही है. जिसके तहत, ट्राई ने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर पर किए जाने वाले प्रमोशनल कॉल को रोकने की मांग की है. जिसके साथ साथ, ट्राई कॉलर आईडी फीचर भी लगा जाने वाला है, जो कॉल करने वाले की फोटो और नाम डिस्प्ले करने वाला है. टेलीकॉम कंपनियों एयरटेल और जियो की TrueCaller ऐप से भी बातचीत चल रही है, लेकिन वे कॉलर ID फीचर लागू करने से बच रही हैं क्योंकि इससे प्राइवेसी की समस्याएं उत्पन्न भी कर सकती है.

अब बिना बिजली के भी चलेगा फैन, जानिए कैसे

नेटफ्लिक्स ने उठाया बड़ा कदम! अब पासवर्ड शेयर करने के देने होंगे पैसे

WhatsApp लेकर आया शानदार फीचर, जानकर झूम उठेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -