क्या आपके भी मुँह में हो गए है छाले तो इस तरह होंगे जल्द से जल्द ठीक

क्या आपके भी मुँह में हो गए है छाले तो इस तरह होंगे जल्द से जल्द ठीक

मुंह के छाले अक्सर बहुत परेशां करते हैं और खास कर उन लोगों को ज्यादा परेशान करते हैं, जिनके पेट में समस्या होती है। कई बार जब खाना नहीं पचता है या पेट ठीक से साफ नहीं होता है, तो मुंह के छाले हो जाते हैं। मुंह के छाले बहुत सामान्य समस्या है मगर इनकी वजह से कई बार काफी परेशानी होती है। छाले होने पर कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है और दर्द भी काफी होता है। लेकिन इन छालों से कुछ घरेलू नुस्खों से आराम से राहत पाई जा सकती है।

लहसुन : 2 से 3 तीन लहसुन की कलियों का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को छाले वाली जगह पर लगाएं। थोड़े समय के बाद ठंडे पानी से कुल्ला कर लें।

फिटकरी : फिटकरी में एंटीबैक्टीयल गुण होता है। छालों के घाव पर इसे लगाने से इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है और छाले ठीक हो जाते हैं। इससे थोड़ी जलन होगी मगर ये आपके छालों को बहुत जल्दी ठीक करेगा।

तुलसी की पत्तियां : इनमे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। जब भी आपके मुंह में छाले हों, आप 5-6 तुलसी की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर चबा लें। इससे छाले में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और छालों के दर्द में राहत मिलती है। 

शहद और मुलहठी : शहद में भी एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और मुलहठी मुंह की समस्याओं और पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। छाले होने पर मुलहठी को पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब थोड़े से पाउडर में शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और छाले वाली जगह पर लगा लें। मुंह को नीचे करके लार गिरा दें।  

भारतीय सेना के जवान ने खुद को मारी गोली, जानिए क्या है मामला?

मुख्यमंत्री योगी ने दिए सख्सत निर्देश, कहा- हर अस्पताल में रहे 36 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप

जमा पूंजी पर बोनस देने के बहाने लाखों की ठगी कर रहे गिरोह का हुआ पर्दाफाश, जानिए पूरा मामला