करवा चौथ से पहले कर लें ये एक काम, एकदम क्लियर हो जाएगी स्किन
करवा चौथ से पहले कर लें ये एक काम, एकदम क्लियर हो जाएगी स्किन
Share:

करवा चौथ हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जहां महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की प्रार्थना करते हुए एक दिन का उपवास रखती हैं, जिसे निर्जला व्रत के रूप में जाना जाता है। इस खास मौके के लिए वे खुद को खूबसूरती से सजाते भी हैं। यही कारण है कि महिलाएं साल भर इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करती हैं। इस साल करवा चौथ 1 नवंबर को मनाया जाएगा। अगर आप भी इस त्योहार को बड़े उत्साह के साथ मनाने की योजना बना रहे हैं और अपने कपड़ों से लेकर मेकअप और हेयरस्टाइल तक सब कुछ पहले ही तय कर लिया है, लेकिन अपने चेहरे पर पिंपल्स या मुंहासों के निशान से परेशान हैं। यह लेख आपके लिए है. इस लेख में, हम कुछ अद्भुत घरेलू उपचारों पर चर्चा करेंगे जो आपको करवा चौथ से पहले साफ़ त्वचा पाने में मदद करेंगे। ये उपाय भी पार्लर ट्रीटमेंट की तरह आपके चेहरे पर लाएंगे चमकदार निखार।

हल्दी और बेसन
चेहरे को साफ करने के लिए बेसन और हल्दी का मिश्रण सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। 2 बड़े चम्मच बेसन में आधा बड़ा चम्मच हल्दी और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को साफ हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में उल्लेखनीय परिणाम दिखाई देंगे।

खीरे का पेस्ट
खीरे को कद्दूकस करके उसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से भी आपकी त्वचा जल्दी साफ और चमकदार हो जाएगी। खीरे में विटामिन सी, कैफीक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा पर मुक्त कणों के प्रभाव को कम करते हैं। इससे त्वचा स्वस्थ रहती है।

अरंडी का तेल
पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले रूई की मदद से अपने चेहरे पर अरंडी का तेल लगाएं। इसमें मौजूद रोगाणुरोधी गुण त्वचा को अंदर से साफ करने में मदद करेंगे और प्राकृतिक रूप से पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

दालचीनी चूरा
एक कटोरी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर लें और इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार पेस्ट को आंखों के क्षेत्र से बचाकर अपने चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। दालचीनी में रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो मुंहासों को खत्म करके त्वचा को साफ करने में मदद कर सकते हैं।

चंदन
इनके अलावा आप चंदन पाउडर और गुलाब जल का मिश्रण भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा अधिक चमकदार हो जाएगी.

हालाँकि, इन उपायों को अपनाने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें, अपने आहार में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें, अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें और कुछ समय के लिए अपने चेहरे पर मेकअप लगाने से बचें।

इजराइल-हमास युद्ध में अमेरिका भी कूदा ! सीरिया में ईरान के आतंकी ठिकानों पर की एयर स्ट्राइक

क्या आप भी है जोड़ों के दर्द से परेशान? तो तैयार करें ये नुस्खा, मिलेगी राहत

हाई ब्लड शुगर छीन सकता है आंखों की रोशनी, ऐसे करें बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -