क्या आप भी है जोड़ों के दर्द से परेशान? तो तैयार करें ये नुस्खा, मिलेगी राहत
क्या आप भी है जोड़ों के दर्द से परेशान? तो तैयार करें ये नुस्खा, मिलेगी राहत
Share:

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो दांतों, हड्डियों और मांसपेशियों के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों के निर्माण और विकास में सहायता करता है। जब शरीर में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी हो जाती है, तो कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इनमें कमजोर हड्डियां और मांसपेशियां, कमजोर दांत, सोने में कठिनाई, सांस लेने में कठिनाई, कब्ज, गैस की समस्या, नाखून आसानी से टूटना और जोड़ों का दर्द शामिल हैं। कैल्शियम की कमी से रिकेट्स, ऑस्टियोपोरोसिस, टेटनी, ऑस्टियोमलेशिया और रुमेटीइड गठिया जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है।

यदि आप अपनी हड्डियों और जोड़ों में लगातार दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो आपने अब तक विभिन्न दर्द निवारक दवाएं और इंजेक्शन आजमाए होंगे। हालाँकि, ऐसी दवाओं के उपयोग से केवल अस्थायी राहत मिलती है, जिससे दर्द बना रहता है। आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, आपकी रसोई में कुछ ऐसी चीजें हैं जो दर्द और परेशानी को कम करने में मदद कर सकती हैं। ये घरेलू नुस्खे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं और हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाते हैं। आइए ऐसे कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में जानें जो जोड़ों के दर्द को कम करते हैं और शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं।

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए खसखस, तिल के बीज, चिया बीज, अलसी के बीज और बादाम का सेवन करें। ये सभी चीजें कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं और इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड जोड़ों में स्नेहक के उत्पादन को बढ़ावा देता है, सूजन और दर्द को कम करता है।

विशेष सुझाव:
बादाम एक सूखा फल है जो कैल्शियम, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का उत्कृष्ट स्रोत है। बादाम हमारी हड्डियों को मजबूत करते हैं, हमारे तंत्रिका तंत्र को पोषण देते हैं और जोड़ों में आवश्यक चिकनाई बनाए रखते हैं, जिससे चलना-फिरना आसान हो जाता है। बादाम का सेवन करने से दर्द से राहत मिलती है। इन सभी वस्तुओं के हड्डियों और जोड़ों के लिए अपने विशिष्ट लाभ हैं।

हड्डी के दर्द को कम करने वाले उपाय का नुस्खा:
1/4 कप खसखस
1/4 कप चिया बीज
1/4 कप अलसी के बीज
1/4 कप तिल
1/2 कप बादाम

इस उपाय को तैयार करने के लिए एक पैन लें और उसमें देसी घी डालें. - घी गर्म करें, फिर इसमें बादाम को छोड़कर बाकी सारे बीज डालें और लगातार चलाते रहें. जब बीज भुन जाएं तो इसमें बादाम डालें। जब सारी सामग्री गुलाबी हो जाए तो मिश्रण को पैन से उतार लें और एक कंटेनर में ठंडा होने दें। एक बार जब यह ठंडा हो जाए तो सभी सामग्री को बारीक पीस लें। इस पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें।

इस उपाय का उपयोग कैसे करें:
एक चम्मच पाउडर लें और इसे दूध में मिला लें। मिश्रण को कुछ देर तक उबालें और ठंडा होने पर इसका सेवन करें। इस दूध का सेवन आप दिन में किसी भी समय कर सकते हैं, चाहे सुबह हो, शाम हो या रात हो।

इन प्राकृतिक उपचारों को अपने आहार में शामिल करके, आप जोड़ों के दर्द को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके शरीर में कैल्शियम का स्तर बना रहे।

अस्पताल में भर्ती हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू , IGMC ने जारी की हेल्थ अपडेट

FB और Insta बना रहे हैं बच्चों को नशे की लत, 41 राज्यों ने किया मेटा पर मुकदमा, जानें डिटेल

नोनी फल क्या है, इसे सभी रोगों की दवा क्यों कहा जाता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -