इजराइल-हमास युद्ध में अमेरिका भी कूदा ! सीरिया में ईरान के आतंकी ठिकानों पर की एयर स्ट्राइक
इजराइल-हमास युद्ध में अमेरिका भी कूदा ! सीरिया में ईरान के आतंकी ठिकानों पर की एयर स्ट्राइक
Share:

यरूशलम: इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच चल रहे संघर्ष में, इराक और सीरिया में अमेरिकी सेना पर हमलों के जवाब में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने भी पूर्वी सीरिया में हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। इन हमलों में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) और ईरान द्वारा समर्थित समूहों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुविधाओं को निशाना बनाया गया। इज़राइल ने एक बड़े ऑपरेशन की तैयारी के तहत कुछ समय के लिए उत्तरी गाजा में सेना और टैंक भी भेजे।

वहीं, गाजा पर नियंत्रण रखने वाले आतंकी संगठन हमास ने लेबनान में ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह सहित अपने सहयोगियों से अधिक समर्थन का अनुरोध किया है। हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस संघर्ष के दौरान 7,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जो 2014 के गाजा युद्ध में हताहतों की संख्या से तीन गुना अधिक है। वेस्ट बैंक में 7 अक्टूबर को हमास द्वारा हमला शुरू करने के बाद से हिंसा और इजरायली छापे में 100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान समर्थित समूहों के खिलाफ कार्रवाई की, जो अमेरिकी बलों पर हाल के हमलों के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने चेतावनी दी कि वे अपने कर्मियों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेंगे और उनके हितों की रक्षा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इन हमलों का आदेश दिया। इराक और सीरिया में अमेरिकी सैन्य सुविधाओं पर हमलों के कारण स्थिति खराब हो गई। इनमें से कई हमलों की जिम्मेदारी हमास के साथ संघर्ष में इजरायल को अमेरिकी समर्थन के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की मांग करने वाले एक समूह ने की थी।

बिडेन ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को सीधा संदेश भेजकर मध्य पूर्व में अमेरिकी कर्मियों को निशाना बनाने के खिलाफ चेतावनी दी। ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियान ने संयुक्त राष्ट्र में चेतावनी दी कि अगर गाजा में इजरायल की कार्रवाई जारी रही, तो संयुक्त राज्य अमेरिका को परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। उन्होंने क्षेत्र में चल रहे संघर्ष पर चिंता व्यक्त की है। 

चुन-चुनकर आतंकियों को मार रहा इजराइल, एयर स्ट्राइक में ढेर किए 'हमास' के 3 टॉप कमांडर

SCO मीटिंग में विदेश मंत्री जयशंकर ने चीन पर साधा निशाना, जानिए क्या कहा ?

फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने इजराइल पर क्यों किया हमला ? अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -