पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये योगासन, मिलेगी राहत
पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये योगासन, मिलेगी राहत
Share:

पीठ के निचले हिस्से में दर्द एक आम समस्या है जो बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करती है, महिलाओं को अक्सर लंबे समय तक खड़े रहने और काम करने के कारण इसका अधिक तीव्रता से अनुभव होता है। इन गतिविधियों से लगातार तनाव से रीढ़ की हड्डी में अकड़न और पीठ के निचले हिस्से में असुविधा हो सकती है। जबकि दर्दनिवारक अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, योग अधिक स्थायी समाधान प्रदान करता है। योग न केवल लचीलेपन को बढ़ावा देता है बल्कि पीठ के निचले हिस्से के दर्द से भी राहत देता है। इस लेख में, हम दो योग मुद्राओं के बारे में बताएंगे जिन्हें पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत पाने के लिए बिस्तर पर किया जा सकता है।

कैट-काउ पोज


पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत पाने और रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में सुधार करने के लिए कैट-काउ पोज़ एक उत्कृष्ट योग आसन है। यह मुद्रा उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो लंबे समय तक खड़े रहने के कारण अक्सर पीठ के निचले हिस्से में असुविधा का अनुभव करती हैं।

निर्देश:
कैट-काउ पोज को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल हो जाएं तथा हथेलियों को भी जमीन पर टिका लें। अब आहिस्ता-आहिस्ता लोअर बैक को ऊपर की तरफ उठाएं तथा कैट पोज को बना लें। कुछ सेंकेड इस स्थिति में रहने के बाद पीठ को प्रेस करके नीचे की ओर करें। इससे स्पाइन को रिलैक्स होने का अवसर प्राप्त होगा तथा कमर दर्द से राहत प्राप्त होगी। प्रतिदिन लगभग 10 बार इस कैट-काउ पोज को रिपीट करने से राहत प्राप्त होती है। 

फ़ायदे:
कैट-काउ पोज़ पीठ की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है।
यह रीढ़ को हल्का खिंचाव प्रदान करता है, लचीलेपन को बढ़ावा देता है।
नियमित अभ्यास से पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत मिल सकती है।

चाइल्ड पोज


चाइल्ड पोज़, जिसे बालासन के नाम से भी जाना जाता है, न केवल मन को शांत करता है बल्कि पीठ के निचले हिस्से के दर्द से भी राहत देता है। यह सोने से पहले किए जाने पर विशेष रूप से प्रभावी होता है, क्योंकि यह मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है और असुविधा को कम करने के लिए हल्का खिंचाव प्रदान करता है।

निर्देश:
चाइल्ड पोज यानी बालासन करने के लिए घुटनों को मोड़कर पैरों को पीछे करें। तलवे के ऊपर हिप को रखकर बैठ जाएं। आगे की तरफ झुकें और हाथों को फैलाकर सिर के आगे की तरफ फैलाकर टिकाएं। गहरी सांस लें तथा कुछ सेंकेड तक ऐसे ही रहें। बालासन शरीर को स्ट्रेच करने के साथ ही माइंड को रिलैक्स करने में सहायता करता है। 

फ़ायदे:-
चाइल्ड पोज़ पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम देता है।
यह रीढ़ की हड्डी को धीरे से फैलाने में मदद करता है।
यह मुद्रा विश्राम को बढ़ावा देती है और तनाव को कम करती है, जिससे यह सोने से पहले की एक आदर्श दिनचर्या बन जाती है।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द एक आम चिंता का विषय है, खासकर उन महिलाओं के लिए जो लंबे समय तक खड़े होकर काम करती हैं। जबकि दर्द निवारक दवाएं अस्थायी राहत प्रदान कर सकती हैं, योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से अधिक स्थायी परिणाम मिल सकते हैं। बिस्तर पर किया जाने वाला कैट-काउ पोज और चाइल्ड पोज, पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने के प्रभावी तरीके प्रदान करता है। ये योग न केवल रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को बढ़ावा देते हैं बल्कि मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद करते हैं, जिससे वे असुविधा को प्रबंधित करने और समग्र कल्याण में सुधार के लिए मूल्यवान उपकरण बन जाते हैं। इसलिए, यदि आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द से जूझ रहे हैं, तो स्वस्थ, दर्द-मुक्त पीठ के लिए इन सरल योगासनों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें।

यात्री के बैग में भरे थे अजगर के 15 बच्चे, चेन्नई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने दबोचा

घर पर ऐसे बनाएं शुद्ध दानेदार देसी घी, आसान है तरीका

बहुविवाह पर लगेगा बैन ! कानून का ड्राफ्ट बनाने के लिए गवर्नर ने गठित की समिति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -