घर पर ऐसे बनाएं शुद्ध दानेदार देसी घी, आसान है तरीका
घर पर ऐसे बनाएं शुद्ध दानेदार देसी घी, आसान है तरीका
Share:

भारतीय खाने में घी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पराठा, सब्जी, तड़का सहित (how to make home made ghee) कई चीजों में घी का उपयोग किया जाता है। बाजार में आजकल प्रत्येक चीज में मिलावट देखी जाती है। ऐसे में मिलावटी घी के सेवन से बचने के लिए लोग घर पर मलाई से घी निकालना पसंद करते हैं। हम (how to make home made ghee) आपके लिए लेकर आए हैं, घर पर सरलता से दानेदार देसी घी निकलने के टिप्स।

घी निकलाते समय याद रखें ये बातें
लंबे वक़्त तक मलाई को न करें स्टोर: 
घी बनाने के लिए मलाई को सप्ताह भर स्टोर नहीं करना चाहिए क्योंकि लंबे वक़्त तक फ्रिज में रखे रहने से मलाई के उपर सख्त परत जम जाती है। वहीं, कई बार इसमें अजीब सी महक भी आने लगती है। इससे घी की खुशबू खराब होने के साथ-साथ स्वाद भी बिगड़ सकता है। इसलिए प्रयास करें कि मलाई को 2 सप्ताह तक स्टोर न करें। 

बेहतरीन क्वालिटी की दही का करें चयन : 
देसी घी बनाने के लिए सबसे अहम होता है दही का चयन। हमेशा अच्छी क्वालिटी वाली दही का इस्तेमाल करें। प्रयास करें कि घर की जमी फ्रेश दही का उपयोग करें।

धीमी आंच पर पकाएं:- 
जब आप घी बनाने के लिए मलाई को पकाएं तो आंच को धीमा रखें नहीं तो यह जलने लगेगी।

दानेदार घी बनाने के लिए मलाई में डालें सोडा:
जब आप घी निकालें तो मलाई को पकाते समय उसमें चुटकी भर बेकिंग सोडा डाल दें। ध्यान रहे कि सोडे को कम ही डालना है। इसको डालने से घी दानेदार बनता है। 

मलाई से घी निकालने की प्रक्रिया:
घी निकालने के मलाई को फ्रिज से बाहर निकालकर रूम टेंपरेचर पर ले आएं। अब एक चम्मच दही को इस मलाई में डाल दें तथा थोड़ा सा फेंट लें। इसे फिर से ढककर एक घंटे के लिए रख दें। तत्पश्चात, इसमें 1 कप गरम पानी डालकर अच्छी प्रकार फेंट लें। 5-6 मिनट बाद छाछ तथा मक्खन अलग हो जाएंगे। मक्खन को एक बाउल में डालकर लगातार फेंटते रहें। इसमें से निकला हुआ सारा पानी अलग निकाल लें, (इस पानी का उपयोग आप कढ़ी बनाने में कर सकते हैं)। फिर गरम कढ़ाही में मक्खन को डालें तथा निरंतर चलाएं। थोड़ी देर में घी अलग निकल आएगा।

प्रेशर कूकर में यूं बनाए घी
आपने कढ़ाई या भगोने में घी कई बार निकाला होगा मगर आज हम आपको कुकर से घी बनाने का (how to make home made ghee) तरीका बता रहे हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक कुकर में पानी डालना है अब इसमें मलाई को मिक्स करना है। पानी इतना होना चाहिए कि उसमें मलाई अच्छे से घुल जाए। अब इसमें एक सीटी आने तक पकाएं। फिर गैस को बंद कर दें एवं प्रेशर निकलने के पश्चात कुकर का ढक्कन खोलकर मिश्रण को अच्छी प्रकार पकाएं। पकते वक़्त थोड़ा सा सोडा मिला दें। अब मलाई को चलाते रहना है। साथ में आपको उसमें कुछ पानी की बूंदों का छिड़काव भी करना है। जब आपको नजर आए कि घी का रंग सुनहरा हो गया है तो गैस को बंद कर दें। कुकर में दानेदार घी बनकर तैयार है। 

बहुविवाह पर लगेगा बैन ! कानून का ड्राफ्ट बनाने के लिए गवर्नर ने गठित की समिति

'शाहरुख़ खान ने जवान में कहा है कि..', सीएम केजरीवाल को फिल्म से मिला राजनितिक मसाला, जानिए क्या बोले AAP सुप्रीमो?

आयुर्वेद: 5000 वर्ष प्राचीन ज्ञान, आज भी बदल सकता है आपका जीवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -