बहुविवाह पर लगेगा बैन ! कानून का ड्राफ्ट बनाने के लिए गवर्नर ने गठित की समिति
बहुविवाह पर लगेगा बैन ! कानून का ड्राफ्ट बनाने के लिए गवर्नर ने गठित की समिति
Share:

गुवाहाटी: असम के राज्यपाल ने बुधवार (13 सितंबर) को राज्य में बहुविवाह और अन्य संबंधित मुद्दों पर प्रतिबंध लगाने के लिए उचित कानून का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया। बहुविवाह को समाप्त करने की दिशा में लिए गए बड़े फैसले की जानकारी असम सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना द्वारा दी गई है। अधिसूचना के अनुसार, बहुविवाह के अलावा, समिति झूठी पहचान के आधार पर अंतर-धार्मिक विवाह और बाल विवाह के मामले में काजी की भूमिका जैसे मामलों पर भी कानून का मसौदा तैयार करेगी।

सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि, 'असम के राज्यपाल बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाने और झूठी पहचान के आधार पर अंतर-धार्मिक विवाह से निपटने, बाल विवाह के मामले में काजी की भूमिका जैसे अन्य संबंधित मुद्दों के लिए एक उचित कानून का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति का गठन करके प्रसन्न हैं।” 

इस समिति की अध्यक्षता देवजीत सैकिया करेंगे जो असम के महाधिवक्ता हैं और समिति के अन्य नियुक्त सदस्यों में IPS जी.पी. सिंह पुलिस महानिदेशक असम,  नलिन कोहली वरिष्ठ अतिरिक्त महाधिवक्ता असम,  रोमेन बरुआ, कानूनी स्मरणकर्ता और सचिव, न्यायिक  विभाग असम और बिस्वजीत पेगु IAS सचिव, गृह और राजनीतिक, विभाग, असम शामिल हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के अनुसार, असम में लगभग 2.4% विवाह बहुपत्नी होते हैं। राज्य में ऐसी शादी स्वीकार करने वाली हिंदू और मुस्लिम महिलाओं के बीच सबसे बड़ा अंतर है।

इससे पहले, राज्य के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की थी कि दिसंबर 2023 तक राज्य बहुविवाह की समाप्ति का गवाह बनेगा। सिलचर में मीडिया से बातचीत के दौरान सीएम सरमा ने कहा कि, 'मसौदा तैयार किया जा रहा है और दिसंबर तक असम में बहुविवाह खत्म हो जाएगा और 15 सितंबर के बाद राज्य में बाल विवाह पर गिरफ्तारी का एक और दौर देखने को मिलेगा।' उनकी घोषणा के अनुरूप, राज्य सरकार ने पहले इस मामले को देखने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था। समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राज्य विधानसभा के पास राज्य में बहुविवाह पर रोक लगाने वाला कानून बनाने की विधायी क्षमता है।

न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रूमी फूकन के नेतृत्व वाली चार सदस्यीय समिति द्वारा उन्हें समिति की रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने यह जानकारी दी। समिति का गठन मई 2023 में किया गया था और इसमें अन्य सदस्यों के रूप में महाधिवक्ता देबजीत सैकिया, अतिरिक्त महाधिवक्ता नलिन कोहली और वकील नेकिबुर ज़मान शामिल थे। हालांकि सीएम ने कहा कि उनकी सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि इस बिल को सितंबर के आगामी शरद सत्र या अगले साल बजट सत्र में पेश किया जाए या नहीं, उन्होंने पुष्टि की कि बिल को इसी साल अंतिम रूप दिया जाएगा।

'तुम देश बेचने वाले..', भाजपा बोली- जवान का यह डायलॉग 'गांधी परिवार' के लिए उपयुक्त

'सनातन ना बाबर की तलवार से मिटा था ना रावण के अत्याचार से मिटा', CM योगी ने साधा निशाना

'G20 की सफलता ने हर भारतीय को गर्वित कर दिया..', भाजपा ने प्रस्ताव पारित कर की पीएम मोदी की सराहना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -