हनुमान चालीसा पढ़ते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां वरना....

दुनियाभर में कई लोग हैं जो हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. ऐसे में लोगों को लगता है हनुमान चालीसा का पाठ करने की विधि बहुत आसान है, लेकिन ऐसा नहीं है. जी हाँ, कुछ लोग जानकारी के अभाव में कुछ गलतियां कर जाते हैं जो उन्हें भारी पड़ जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं हनुमान चालीसा का पाठ करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

* कहते हैं कुछ लोग नहाने के तुरंत बाद सिर्फ टॉवेल लपेटकर और भीगे शरीर से ही हनुमान चालीसा का पाठ करने बैठ जाते हैं जबकि यह गलत तरीका बताया गया है. जी हाँ, ज्योतिषों के अनुसार सुबह स्नान आदि करने के बाद लाल धोती पहनकर हनुमानजी के चित्र या मूर्ति के सामने बैठकर नियमपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.

* आप सभी ने देखा होगा कि कई बार लोग अस्वच्छ अवस्था (गंदे कपड़ों और रजस्वला स्त्री के स्पर्श के बाद) में ही हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं जबकि यह भी गलत है और ऐसी गलतियां करने से बचना चाहिए. कहा जाता है हनुमान चालीसा का पाठ करते समय बैठने के लिए ऊनी या कुशा के आसन का उपयोग करना चाहिए और अन्य आसन का उपयोग करने से पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है.

* आप सभी को बता दें कि हनुमान चालीसा का पाठ करते समय ध्यान सिर्फ ईश्वर भक्ति में ही लगा होना चाहिए क्योंकि इधर-ऊधर की बातें सोचने से हनुमान चालीसा का लाभ नहीं मिलता है.

* कहते हैं जिस स्थान पर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए, वो जगह साफ-स्वच्छ होनी चाहिए क्योंकि अगर ऐसा नहीं हो तो पूजा का पूरा फल नही मिल सकता है.

भिखारी को दान में लौंग के साथ दे दे यह चीज़, रातोंरात बन जाएंगे करोड़पति आप

इस सुगंध को करते ही घर से भाग जाएगी नकारात्मक शक्तियां

आज है विजय एकादशी, जरूर करें यह उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -