बच्चे को दवा देने के दौरान ना दोहराएं ये गलतियां, वरना होगी दिक्कत
बच्चे को दवा देने के दौरान ना दोहराएं ये गलतियां, वरना होगी दिक्कत
Share:

बच्चे निस्संदेह हर माता-पिता के लिए अनमोल होते हैं और उनके लिए बीमारी का जरा सा भी संकेत मिलते ही डॉक्टर के पास जाना स्वाभाविक है। हालाँकि, कई बार माता-पिता अपने बच्चों के बीमार पड़ने पर लापरवाही बरतते हैं, जिससे अनजाने में उनका स्वास्थ्य खतरे में पड़ जाता है। सर्दी, पेट दर्द और उल्टी जैसी सामान्य बीमारियाँ बच्चों को परेशान कर सकती हैं, जिससे माता-पिता चिकित्सा सहायता लेने के लिए प्रेरित होते हैं। एक बार दवा निर्धारित करने के बाद, माता-पिता अक्सर उचित विचार किए बिना खुराक दोहराते हैं, जो संभावित रूप से उनके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे मामलों में, दवा के सुरक्षित प्रशासन को सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतना और कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

खुली बोतल से दवा का उपयोग हो सकता है हानिकारक:
कई रसायनज्ञ और डॉक्टर किसी बोतल की सील टूटने के बाद उसका पुन: उपयोग करने से पहले उसका अच्छी तरह से निरीक्षण करने के महत्व पर जोर देते हैं। यदि आपने पहले ही अपने बच्चे को खुली बोतल से दवा दी है, तो एक महीने के भीतर इसका उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यह सावधानी आवश्यक है क्योंकि समय के साथ दवाएं खराब हो जाती हैं और अपना प्रभाव खो देती हैं।

सीलबंद बोतलों पर समाप्ति तिथि जांचें:
दवा या सिरप की बोतलों पर छपी समाप्ति तिथि पर ध्यान देना आवश्यक है। हालाँकि, ध्यान दें कि समाप्ति तिथि केवल सीलबंद बोतलों पर लागू होती है। एक बार सील टूटने के बाद एक महीने के भीतर दवा का उपयोग किया जाना चाहिए। एक्सपायर्ड दवा के कारण बच्चे की परेशानी बढ़ना कोई असामान्य बात नहीं है, भले ही उसे निर्धारित खुराक के अनुसार ही दिया गया हो।

अंत में, माता-पिता को दवा देते समय इन सावधानियों का पालन करके अपने बच्चे के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए। दवा की ताजगी और प्रभावशीलता सुनिश्चित करके, माता-पिता अपने बच्चे की भलाई में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। याद रखें, थोड़ी सी सतर्कता आपके बच्चे के स्वास्थ्य की सुरक्षा में काफी मदद कर सकती है।

तेजी से बढ़ रहा है यूरिक एसिड का स्तर तो करें इन फल के छिलकों की चाय का सेवन, मिलेगी राह

तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो अपना लें ये 5 असरदार तरीके, हेयर फॉल से मिल जाएगा छुटकारा

रोजाना की गई इन गलतियों से बढ़ जाता है कैंसर का खतरा! एक्सपर्ट से जानिए बचाव का तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -