तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो अपना लें ये 5 असरदार तरीके, हेयर फॉल से मिल जाएगा छुटकारा
तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो अपना लें ये 5 असरदार तरीके, हेयर फॉल से मिल जाएगा छुटकारा
Share:

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। जबकि प्रतिदिन 100-150 बालों का झड़ना सामान्य है और बाल विकास चक्र का हिस्सा है, अत्यधिक बालों का गिरना परेशान करने वाला हो सकता है। बहुत से लोग अपने बालों के झड़ने की समस्या का कारण केवल अपने शहर में पानी की गुणवत्ता और कॉस्मेटिक उत्पादों जैसे कारकों को मानते हैं। हालाँकि, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि बालों के झड़ने के पीछे कई अन्य कारण भी हैं, जिनमें अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियाँ, आवश्यक पोषक तत्वों की कमी और तनाव शामिल हैं। यदि आप अत्यधिक बाल झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, तो इन विशिष्ट युक्तियों को अपनाने से आपकी चिंताओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

यदि बाल झड़ रहे हैं तो शरीर में विटामिन डी के स्तर की जाँच करें:
बालों का झड़ना शरीर में विटामिन डी के निम्न स्तर से जुड़ा हो सकता है। विटामिन डी रिसेप्टर्स बालों के रोमों में मौजूद होते हैं, जो उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। सिर की त्वचा और बालों के रोमों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी का पर्याप्त स्तर बनाए रखना आवश्यक है। विटामिन डी की कमी कुछ प्रकार के बालों के झड़ने में योगदान कर सकती है, जिसमें एलोपेसिया एरीटा भी शामिल है। बालों के झड़ने से परेशान लोगों को अपने शरीर में विटामिन डी के स्तर की जांच को प्राथमिकता देनी चाहिए और विटामिन डी अनुपूरण पर विचार करना चाहिए। मांसाहारी लोगों के लिए, आहार में मछली, चिकन और मटन जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने से विटामिन डी का सेवन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जबकि शाकाहारी मशरूम, अंडे की जर्दी और पनीर का विकल्प चुन सकते हैं।

बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए सीरम का उपयोग करें:
बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को बाल विकास सीरम का उपयोग करने से लाभ हो सकता है। विभिन्न प्रकार के बालों के झड़ने के लिए त्वचाविज्ञान उपचार में सीरम का उपयोग एक प्रमुख पहलू है। सीरम का उपयोग करने से बालों की कमियों को दूर करने और बालों के झड़ने से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, कद्दू के बीज का तेल, सॉ पाल्मेटो, मेलाटोनिन अर्क, कैफीन अर्क और मेंहदी तेल जैसे प्राकृतिक उत्पादों को शामिल करने से बालों के विकास में वृद्धि हो सकती है।

दैनिक स्कैल्प मसाज में संलग्न रहें:
स्कैल्प मसाजर से स्कैल्प की मालिश करने से बालों के रोम में रक्त संचार बढ़ सकता है, जिससे बालों के बेहतर विकास में योगदान मिलता है। बेहतर रक्त परिसंचरण खोपड़ी को अधिक ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे खोपड़ी के स्वास्थ्य और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। सिर की मालिश तनाव कम करने में भी सहायक होती है, जो अप्रत्यक्ष रूप से बालों के स्वास्थ्य में सहायता करती है।

सल्फेट-मुक्त शैंपू पर स्विच करें:
सल्फेट्स एक प्रकार का डिटर्जेंट है जो आमतौर पर कई शैंपू में उपयोग किया जाता है। सल्फेट्स का उपयोग धोने के दौरान झाग का प्रभाव पैदा करता है और बालों से तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है। हालाँकि, सल्फेट-आधारित शैंपू बालों का प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं, जिससे उनमें रूखापन आ सकता है। सल्फेट्स खोपड़ी में जलन भी पैदा कर सकता है, विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा या एक्जिमा या जिल्द की सूजन जैसी स्थितियों वाले व्यक्तियों में। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए, सल्फेट-मुक्त बाल देखभाल उत्पादों का चयन करें।

रोज़मेरी तेल को बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें:
रोज़मेरी तेल बालों को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर माना जाता है। मेंहदी के तेल से सिर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण उत्तेजित हो सकता है, जिससे बालों के तेजी से विकास को बढ़ावा मिलता है। यह बालों के झड़ने से जुड़े हार्मोन डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) के उत्पादन को रोकने में भी मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इसके सूजनरोधी, रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों की गुणवत्ता, बनावट और मजबूती में सुधार कर सकते हैं।

बालों का झड़ना कई व्यक्तियों के लिए एक चिंताजनक चिंता का विषय हो सकता है, जिससे उनके आत्मविश्वास और समग्र स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। जबकि कॉस्मेटिक समाधान अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, दीर्घकालिक प्रबंधन के लिए अंतर्निहित कारणों को संबोधित करना आवश्यक है। पोषक तत्वों की कमी, खोपड़ी के स्वास्थ्य और जीवनशैली में समायोजन जैसे कारकों पर ध्यान केंद्रित करके, व्यक्ति बालों के झड़ने को कम करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने की दिशा में सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

पेट की चर्बी कम कर देगी ये एक चीज, बस ऐसे करें सेवन

लाइफस्टाइल टिप्स: लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, असफलता कहीं नहीं भटकेगी

अब तक आप भी एलोवेरा जेल के इन फायदों से थे अनजान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -