रोजाना की गई इन गलतियों से बढ़ जाता है कैंसर का खतरा! एक्सपर्ट से जानिए बचाव का तरीका
रोजाना की गई इन गलतियों से बढ़ जाता है कैंसर का खतरा! एक्सपर्ट से जानिए बचाव का तरीका
Share:

हाल के दिनों में भारत में कैंसर के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। चिंताजनक बात यह है कि युवाओं में कैंसर के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि उम्र की परवाह किए बिना, जो व्यक्ति अपनी जीवनशैली की उपेक्षा करते हैं, उनमें कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। उचित आहार बनाए रखने के साथ-साथ शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी महत्वपूर्ण है।

विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग धूम्रपान या शराब का सेवन करते हैं, उन्हें कैंसर का खतरा अधिक होता है। धूम्रपान और शराब दोनों के सेवन से लीवर और स्तन कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है। आइए देखें कि विशेषज्ञ कैंसर के कारणों के बारे में क्या सुझाव देते हैं और इस जोखिम को कम करने के लिए आहार में क्या शामिल करना चाहिए।

नींद भी महत्वपूर्ण है. विशेषज्ञों के अनुसार, जो व्यक्ति पर्याप्त नींद नहीं लेते, उनमें कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। इसलिए व्यस्त जीवनशैली में भी रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इसके अतिरिक्त, जो व्यक्ति शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं, उन्हें भी कैंसर होने का खतरा होता है। यदि आपके पास जिम जाने या व्यापक कसरत करने का समय नहीं है, तो रोजाना मध्यम व्यायाम या योग की सलाह दी जाती है।

प्लास्टिक खतरनाक है. विशेषज्ञों के अनुसार, कैंसर के कई कारण होते हैं, यहाँ तक कि अहानिकर लगने वाली वस्तुओं जैसे पानी वाली प्लास्टिक की बोतलों में भी। प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने में माइक्रोप्लास्टिक हो सकते हैं, जो शरीर के लिए खतरा पैदा करते हैं। इसी तरह, आजकल लोग प्लास्टिक की थैलियों में गर्म चाय पीते हैं, जिसमें माइक्रोप्लास्टिक भी होता है, जिससे संक्रमण का खतरा होता है।

टी बैग के इस्तेमाल से कैंसर का खतरा भी हो सकता है क्योंकि इनमें एपिक्लोरोहाइड्रिन नामक रसायन होता है, जो गर्म पानी में घुल जाता है और शरीर में पहुंचकर खतरा पैदा करता है।

क्या खाना चाहिए? विशेषज्ञों के मुताबिक, कैंसर से बचाव के लिए आपको अपनी जीवनशैली के साथ-साथ खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ आपको कैंसर के खतरों से बचाने में भी मदद करते हैं। इनमें पत्तेदार हरी सब्जियाँ शामिल हैं क्योंकि इनमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले रसायन होते हैं जो शरीर की कैंसर से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सेब, ब्लैकबेरी, लहसुन, प्याज, मसाले और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ भी कैंसर के खतरे को कम करते हैं। इसके अलावा, अपने आहार में साबुत अनाज जैसे जौ, जई, बुलगुर, मक्का और सरसों, साथ ही फलियां, बीज और दालें शामिल करें।

निष्कर्ष में, यह स्पष्ट है कि जीवनशैली विकल्प कैंसर के खतरे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि सहित स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर, व्यक्ति इस जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा, प्लास्टिक की बोतलों और टी बैग्स जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं के प्रति सचेत रहना भी कैंसर के खतरे को कम करने में योगदान दे सकता है।

पेट की चर्बी कम कर देगी ये एक चीज, बस ऐसे करें सेवन

लाइफस्टाइल टिप्स: लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, असफलता कहीं नहीं भटकेगी

अब तक आप भी एलोवेरा जेल के इन फायदों से थे अनजान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -