भूलकर भी न रखे ऐसे पासवर्ड वरना हो जाएंगे कंगाल

सबसे बड़ी परेशानी सबसे मुश्किल पासवर्ड रखना और उसको याद रखना जरुरी है। कई बार लोग याद रखने के लिए ऐसा पासवर्ड रख लेते है जो काफी नार्मल होता है। लेकिन यही कंगाल होने के लिए बहुत होता है। ऑनलाइन ऐप्स जैसे बैंक, सोशल मीडिया और पेमेंट्स ऐप में लोग कॉमन पासवर्ड रख देते हैं। लेकिन याद रखें, आपके लिए याद रखने के लिए एक आसान पासवर्ड का मतलब हैकर के लिए इसे कुछ ही सेकंड में क्रैक करना आसान कार्य है। नॉर्डपास की टीम द्वारा लेटेस्ट चौंकाने वाले निष्कर्ष अभी प्रकाशित  भी किया जा चुका है जिससे पता चला है कि कमजोर पासवर्ड के उपयोग की वजह से लाखों इंटरनेट यूजर्स के ऑनलाइन अकाउंट हैक होने का खतरा है। इनमें से कुछ तो इतने कमजोर होते हैं कि एक सेकेंड में ही क्रैक भी हो जाते है!

बड़ी संख्या में लोग '123456', 'qwerty' और यहां तक ​​कि 'पासवर्ड' जैसे पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं, जिनके क्रैक की संभावना बहुत ज्यादा होती है। अगर आप इनमें से किसी कमजोर पासवर्ड का उपयोग करते है, तो आपको उन्हें अभी से ही बदल लेना चाहिए। सबसे कमजोर पासवर्ड लिस्ट पर एक निगाह डालें।।।

ये हैं 10 सबसे कमजोर पासवर्ड

123456
123456789
12345
qwerty
password
12345678
111111
123123
1234567890
1234567

न केवल ये न्यूमेरिक पासवर्ड, बल्कि नॉर्डपास शोध से यह भी पता चला है कि लोग अपने नाम का इस्तेमाल कोड के साथ-साथ अपने पासवर्ड के रूप में अपशब्दों के रूप में कर सकते है। कई देशों में 'Dolphin शब्द जानवरों से संबंधित पासवर्डों में नंबर एक पर बनी हुई है। नॉर्डपास ने ऐसे संयोजन का उपयोग करके बदलने का सुझाव दिया है जिसे क्रैक करना कठिन है।

Netflix और Amazon Prime भेज सकता है आपको जेल, जानिए क्यों...

बहुत ही कम समय में चार्ज होगा Redmi का ये नया फोन

अमेज़न ने इस फेस्टिव सीजन शुरू किया खास खेल

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -