ATM से पैसे निकालते वक़्त भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएगा भारी नुकसान
ATM से पैसे निकालते वक़्त भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएगा भारी नुकसान
Share:

एटीएम यानी Automated Teller Machine का इस्तेमाल इंडिया सहित विश्वभर में किया जाने वाला है। जिसकी सहायता से कैश निकालना बहुत आसान हो गया है और लोग बस कुछ ही मिनटों में पैसे निकाल पाएंगे। ये एक तरफ जहां बहुत सुविधाजनक है वहीं दूसरी तरफ इसका उपयोग यदि सही तरह से ना किया जाए तो ये आपको लाखों की चपत लगने वाली है। यदि आप अभी तक इसके खतरों से वाकिफ नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप नुकसान से बच पाएं।  

कार्ड स्लॉट को चेक करना है जरूरी: ATM के जिस स्लॉट में आप कार्ड को इन्सर्ट करते हैं उसे चेक करना बहुत आवश्यक है। कई बार स्कैमर्स इस स्लॉट को बदल पाएंगे और उसकी जगह पर दूसरा डिवाइस लगा देते हैं जो आपके कार्ड को स्कैन कर लेता है और उसका क्लोन तैयार कर सकता है। ऐसे में आपके अकाउंट से पैसे निकलने की सम्भावना बनी रहती है। इसलिए जब भी ट्रांजैक्शन करने के बारे में सोंचे तो सबसे पहले इस स्लॉट को अवश्य चेक करें। 

पिन कोड किसी से ना करें शेयर: कई बार जब आपको कैश निकालने में परेशानी हो जाती है तो आप ATM से कैश निकालने आए किसी और शख्स से सहायता मांग रहे है, ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन आपको इस बीच पिन नहीं साझा करना चाहिए। यदि  वो शख्स स्कैमर है तो आपके कार्ड की डीटेल्स उसके पास आते ही आपको लम्बी चपत लग जाएगी।

कैमरों की जांच है जरूरी: कई ऐसे केस सामने आए हैं जिनमें ATM पर अलग से कोई कैमरा भी लगाया जा चुका है है जो पिन कोड एंटर करने के बीच इसे रिकॉर्ड कर लेता है। ऐसा कोई कैमरा आपको यदि दिखाई देता है तो ये जरूरी है कि आप इसकी रिपोर्ट उस बैंक को करें जिसका ATM है। दरअसल इस कैमरे से आपके कार्ड समेत आपकी पिन डीटेल्स भी स्कैमर्स के हाथ में जा सकती है जो बहुत खतरनाक है।

अब Youtube पर पढ़ाई होगी और भी आसान, जानिए कैसे

अब सभी को आसानी से मिलेगा VIP नंबर, बस करना होगा काम

ट्विटर पर उड़ा iPhone 14 का मजाक, Samsung ने भी लिए मजे!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -