नागपंचमी के दिन भूलकर भी ना करें यह काम वरना...

Aug 01 2019 05:00 PM
नागपंचमी के दिन भूलकर भी ना करें यह काम वरना...

आप सभी जानते ही हैं कि हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाने वाला नाग पंचमी का त्यौहार इस बार 5 अगस्त (सोमवार) को आ रहा है। ऐसे में नाग को भगवान शिव के आभूषण के तौर पर भी देखा जाता है और नाग भगवान शिव के ऊपर विराजमान रहता है. वहीं सावन में नागों की पूजा इस मौके को और भी महत्वपूर्ण कर देती है और ऐसी मान्यता है कि नाग पंचमी की पूजा करने से नाग देवता खुश होते हैं और कालसर्प दोष कम हो जाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं नाग पंचमी पर ना किए जाने वाले वह पांच काम जो आपको ध्यान रखना चाहिए. कहते हैं नाग पंचमी के दिन अपने घर के बाहर द्वार पर दोनों ओर गोबर से सर्प की आकृति बनाकर उनका दही, अक्षत, पुष्म, मोदक, दूर्वा आदि से पूजन करना चाहिए और इसी के साथ ही ब्राह्मण को भोजन करना चाहिए और जरूरतमंदों को दान देना चाहिए। कहा जाता है ऐसी मान्यता है कि जो शख्स भी नाग पंचमी का व्रत और पूजन करना है, उसकी कामनाएं पूरी होती है. आइए जानते हैं नहीं करने वाले काम.

नागपंचमी पर भूल कर भी नहीं करें ये काम -

1. कहा जाता है नाग पंचमी के दिन लोहे की कड़ाही या तवा आग पर नहीं चढ़ाएं और न ही इस दिन लोहे की कड़ाही पर भोजन पकाये वरना बहुत हानि हो सकती है.

2. कहते हैं नागपंचमी के दिन धरती पर हल नहीं चलाएं क्योंकि इससे किसी सांप की जान जा सकती है.

3. कहा जाता है नागपंचमी के दिन भूमि नहीं खोदनी चाहिए और इसी के साथ ही इस दिन साग नहीं काटना चाहिए, क्योंकि यह गलत होता है.

4. कहते हैं नागपंचमी के दिन सुई-धागे से किसी तरह की सिलाई आदि भी नहीं करनी चाहिेए क्योंकि यह भी गलत होता है.

5. इसी के साथ कई क्षेत्रों में किसान अपनी नई फसल का तब तक प्रयोग नहीं करते जब तक उसका रोट नाग देवता को नहीं चढ़ाया जाए.

3 अगस्त को है हरियाली तीज, इन उपायों से करें अपने जीवन को सफल

जिस पुरुष की छाती पर है बहुत बाल उसे जरूर पढ़नी चाहिए यह खबर

इस विधि से करें गायत्री मंत्र का जाप, हर काम होगा सफल