3 अगस्त को है हरियाली तीज, इन उपायों से करें अपने जीवन को सफल

Jul 31 2019 08:20 PM
3 अगस्त को है हरियाली तीज, इन उपायों से करें अपने जीवन को सफल

आप सभी जानते ही हैं कि सावन के महीने में पड़ने वाली हरियाली तीज का इंतजार हर शादीशुदा महिला को होता है और इस बार हरियाली तीज 3 अगस्त 2019 को मनाया जाने वाला है. वहीं इसकी तैयारियां बहुत दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं और उत्तर भारत में हरियाली तीज तथा पूर्वी भारत में कजरी तीज के नाम से विख्यात इस पर्व के एक दिन पूर्व 'रतजगा' होता है, जिसमें स्त्री-पुरुष रात्रि जागरण करते हुए समान भाव से लोकगीत यानि 'कजरी' गाते हैं. आप सभी को बता दें कि आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं जो आपको लाभ दिला सकते हैं. आइए जानते हैं. 

उपाय - कहा जाता है इस दिन शाम के समय पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल का दीया जलाना चाहिए और इसी के साथ किसी शिव मंदिर में जाकर दीप दान करें और भोलेनाथ के मंत्र ओम नमः शिवाय का जाप करें. इससे आपको लाभ होगा. कहा जाता है इस दिन किसी गरीब कन्याओं को कुछ न कुछ दान करें और भोजन करवाएं इससे आपको लाभ होगा. कहते हैं इस दिन हरे रंग की चूड़ियां और हरे रंग के कपड़े जरूर पहनना चाहिए क्योंकि यह बहुत लाभदायक होता है.

रोजगार के लिए - इसके लिए शाम के समय शनि मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं और सब ग्रहों की शांति के लिए प्रार्थनी करें और शनि मंत्र का करीब 108 बार जाप करें. कहते हैं ऐसा करने से इच्छा पूरी हो जाती है.

धन प्राप्ति के लिए - इसके लिए शनिवार के दिन काले वस्त्र का दान करें, इससे आपको धन की प्राप्ति हो जाएगी. 

विवाह के लिए - कहा जाता है इसके लिए शाम के समय माता गौरी के सामने 16 श्रृंगार और एक घी का दीपक जलाकर बैठें ऐसा करने से लाभ होगा.

मंगलवार को भूलकर भी ना करें यह काम वरना हो जाएगा अनर्थ

सावन शिवरात्रि पर इस समय करें भोलेनाथ का अभिषेक, सफल होंगे सब काम

1 अगस्त को है हरियाली अमावस्या, धन प्राप्ति के लिए करें यह उपाय