दिवाली की शाम इस पेड़ के पास करें यह टोटका, हो जाएंगे मालामाल
दिवाली की शाम इस पेड़ के पास करें यह टोटका, हो जाएंगे मालामाल
Share:

दिवाली का त्योहार आज मनाया जा रहा है। ऐसे में कहा जाता है इस दिन विधिपूर्वक लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। जी हाँ और इसी के साथ दिवाली के दिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों का जिक्र है जो आपको करने चाहिए। आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। कहा जाता है अगर दिवाली के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर यह उपाय किये जाए, तो देवी लक्ष्मी की कृपा जीवन भर बनी रहेगी। इसी के साथ शास्त्रों में कहा गया है कि जिन घरों में साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है। महिलाओं का सम्मान किया जाता है। वहां देवी लक्ष्मी की संगति स्थायी होती है। आइए बताते हैं उन उपायों को।

दिवाली पर केवल 1 घंटा 23 मिनट है लक्ष्मी पूजा की अवधि, जानिए सामग्री और संपूर्ण विधि

- दिवाली के दिन लोग माता लक्ष्मी के स्वागत के लिए घरों को रंगोली, फूल और दीपक से सजाते हैं। आप सभी को बता दें देवी लक्ष्मी के स्थायी निवास के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज घर के मुख्य द्वार के आसपास साफ-सफाई रखना है।

- अगर आप चाहते हैं कि दीपावली के दिन आपके घर में माता लक्ष्मी का प्रवेश हो, तो ब्रह्म मुहूर्त में उठें। इसी के साथ घर के बाहर और अंदर सफाई करें। मुख्य द्वार के आसपास चप्पल न रखें।

- दिवाली की रात पूजा करने के बाद चांदी के बर्तन में कपूर जलाकर देवी लक्ष्मी की आरती करनी चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से मनुष्य को आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता है।

- दीपावली की शाम को बरगद के पेड़ के तने में गांठ बांधने से धन लाभ होता है। जी हाँ और यह गांठ पैसा कमाने के बाद खोलनी होती है।

दिवाली से पहले घर ले आएं इन 7 चीजों में से कोई एक, चमक उठेगी किस्मत

'चकरी, अनार, फुलझड़ी...' कौन सा पटाखा फैलाता है सबसे ज्यादा प्रदूषण?

'दिवाली का पताका लग रही हो...', मोनालिसा की नई तस्वीरों को देख बोले लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -