दिवाली भी हो गई, लेकिन ठंड कब पड़ेगी ? मौसम विभाग ने दे दिया जवाब
दिवाली भी हो गई, लेकिन ठंड कब पड़ेगी ? मौसम विभाग ने दे दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: दिवाली और छठ के त्योहारों के बाद, दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में अब कंपकंपाने वाली सर्दियों का इंतज़ार किया जा रहा हैं। दिल्ली में तापमान गिरना शुरू हो गया है, मंगलवार को इसमें और कमी आने की उम्मीद है। 21 नवंबर को अचानक 2 डिग्री की गिरावट का अनुमान है, जिससे क्षेत्र में ठंड बढ़ जाएगी। वर्तमान रात और सुबह का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास है, लेकिन आने वाले दिनों में इसके घटकर 10 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है। अधिकतम तापमान भी मौजूदा 27 डिग्री से गिरकर 25 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है।

तापमान में गिरावट का मुख्य कारण पहाड़ों में बारिश या बर्फबारी को माना जाता है, जो अक्सर पश्चिमी विक्षोभ से जुड़ा होता है। मध्य पाकिस्तान में वर्तमान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है, जिससे उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हवाओं में बदलाव आ रहा है। इस बदलाव से अगले कुछ दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में कमी आएगी। हालाँकि, प्रभाव मध्यम होने की उम्मीद है क्योंकि सिस्टम अपेक्षाकृत कमजोर है, जिससे तापमान में मामूली कमी का संकेत मिलता है।

मौसम विभाग ने सप्ताह के अंत में हिमालय के ऊपरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई है, जिसका असर अगले दिनों में मैदानी इलाकों पर पड़ सकता है। फिर भी, मैदानी इलाकों में बारिश की सीमित संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप दिसंबर आते-आते सामान्य तापमान में कमी आएगी। हालांकि आने वाले दिनों में दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में कोहरा धीरे-धीरे बढ़ने का अनुमान है, लेकिन यह इतना घना होने की उम्मीद नहीं है कि सामान्य जीवन में कोई खास बाधा पड़े।

'राजस्थान में कांग्रेस एकजुट, बिखरी हुई तो भाजपा है..', चुनावी रैली में प्रियंका गांधी का बड़ा दावा

'एक आदमी रेप कैसे कर सकता है, 3-4 लोग तो लगेंगे, मैं एक महिला भेजता हूँ..', दुष्कर्म पीड़िता पर कांग्रेस नेता का शर्मनाक बयान !

'देश के लोगों को धोखा दे रहे..', एक्साइज ड्यूटी को लेकर भाजपा पर भड़के सीएम अशोक गहलोत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -