आ रही दिवाली, पटाखों पर प्रतिबन्ध लगाने का सिलसिला शुरू, सबसे पहले केजरीवाल सरकार ने किया ऐलान
आ रही दिवाली, पटाखों पर प्रतिबन्ध लगाने का सिलसिला शुरू, सबसे पहले केजरीवाल सरकार ने किया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: दिवाली का त्यौहार कुछ ही दिन में आने वाला है, ऐसे में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का सिलसिला शुरू हो चूका है। सबसे पहले दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज सोमवार (11 सितंबर) को इस दिवाली सीजन के दौरान राजधानी क्षेत्र में सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और उपयोग पर फिर से प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि, यह कदम सर्दियों के दौरान, प्रदूषण के स्तर पर अंकुश लगाने के लिए एक कार्य योजना के हिस्से के रूप में उठाया गया है। 

रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए, गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली पुलिस को पूरे शहर में प्रतिबंध लागू करने के लिए सख्त निर्देश दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार ने पिछले तीन साल से यह परंपरा बरकरार रखी है। राय ने कहा कि हालांकि बीते कुछ वर्षों में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। राय ने कहा कि, "हमने पिछले पांच-छह वर्षों में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में काफी सुधार देखा है लेकिन हमें इसमें और सुधार करना है। इसलिए, हमने इस साल भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।"

उन्होंने NCR राज्यों के अधिकारियों से पटाखा लाइसेंस देने से परहेज करने की भी अपील की। इस बात पर जोर देते हुए कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए धार्मिक मान्यताओं का जश्न मनाया जाना चाहिए, राय ने कहा कि, 'जीवन बचाने के लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक हैं। हम दिल्लीवासी रोशनी और दीयों के साथ दिवाली मनाएंगे।' उन्होंने आगे कहा कि अधिकारियों ने दिवाली नजदीक आते ही शीतकालीन कार्ययोजना लागू करने की योजना के साथ प्रदूषण हॉटस्पॉट की निगरानी भी शुरू कर दी है। बता दें कि, पिछले साल, केजरीवाल सरकार ने घोषणा की थी कि दिवाली के दौरान पटाखे फोड़ते हुए पाए जाने पर छह महीने की जेल और 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। सरकार ने आगे चेतावनी दी थी कि दिल्ली में पटाखों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर विस्फोटक अधिनियम की धारा 9बी के तहत 5,000 रुपये तक का जुर्माना और तीन साल की जेल की सजा हो सकती है।

'अगर G20 डिनर में नहीं जाती ममता बनर्जी, तो कुरान..', बंगाल सीएम पर क्यों भड़की कांग्रेस ?

'विकास की पोल खुल गई, बारिश में धुल गया G20..', जब भारत रच रहा था इतिहास, तब नकारात्मक राजनीति कर रहे थे विपक्षी नेता, Fact Check

370 का समर्थक, CAA का विरोधी..! कौन है क्रिस्टोफ जैफरलॉट ? पेरिस में जिसके साथ बैठे दिखे राहुल गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -