दिवाली पर 3.75 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा
दिवाली पर 3.75 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा
Share:

दिवाली उत्सव के बीच, देश में व्यापारिक लेनदेन में लगभग ₹3.75 लाख करोड़ का एक चौंका देने वाला रिकॉर्ड देखा गया। इस उछाल को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 'वोकल फॉर लोकल' पहल के प्रभाव के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिससे चीन को ₹1 लाख करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) से अंतर्दृष्टि

देश के सबसे बड़े व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने भाई दूज और छठ के बाद अतिरिक्त ₹50,000 करोड़ की उम्मीद के साथ, धनतेरस से दिवाली तक लेनदेन को कवर करते हुए इन आंकड़ों का खुलासा किया।

जश्न के बीच चीन का नुकसान

CAIT ने इस साल चीन की बाजार हिस्सेदारी में उल्लेखनीय कमी की रिपोर्ट दी है। इसके उत्पादों की बिक्री में काफी गिरावट देखी गई है, खासकर धनतेरस से दिवाली तक की अवधि के दौरान, इस समय देश भर में सजावट, सोने और चांदी और उपभोग्य सामग्रियों की व्यापक बिक्री होती है।

बदलती गतिशीलता: 'मेक इन इंडिया' गति पकड़ रहा है

CAIT इस बदलाव का श्रेय उपभोक्ता प्राथमिकताओं की बदलती गतिशीलता को देता है। स्थानीय उत्पादों को समर्थन देने के प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान के साथ 'मेक इन इंडिया' पहल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उपभोक्ता अब चीनी विकल्पों के बजाय पारंपरिक वस्तुओं से लेकर रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं तक भारतीय सामान खरीदने की ओर झुक रहे हैं।

परिवर्तन रणनीति: 'भारतीय उत्पाद-सबका उस्ताद'

इस प्रवृत्ति को बदलने के लिए, CAIT ने भारतीय उत्पादों को सख्ती से बढ़ावा देने के लिए 'भारतीय उत्पाद-सबका उस्ताद' जैसे अभियान शुरू किए। परिणाम स्पष्ट हैं क्योंकि लोग अपने चीनी समकक्षों की तुलना में भारतीय निर्मित मूर्तियों, सजावट और अन्य उत्सव की वस्तुओं को अधिक पसंद कर रहे हैं।

खरीदारी के रुझान: एक विस्तृत अवलोकन

CAIT के आंकड़ों से पता चलता है कि 13% खरीदारी में खाद्य पदार्थ शामिल हैं, 9% में सोना, चांदी और आभूषण शामिल हैं, 12% कपड़ों पर केंद्रित है, और शेष प्रतिशत में मिठाई, सजावट, बर्तन और मोबाइल फोन जैसी विविध वस्तुएं शामिल हैं।

आगामी उत्सव: एक तेजी से बढ़ते व्यवसाय की आशा

भाई दूज और छठ के साथ, CAIT ने ₹50,000 करोड़ के अतिरिक्त कारोबार का अनुमान लगाया है। यह आशावादी दृष्टिकोण त्योहारी सीजन के दौरान कुल कारोबार को ₹4.25 लाख करोड़ से अधिक तक ले जाता है।

शादी का सीज़न बोनान्ज़ा

चूंकि 23 नवंबर से शादी का सीजन शुरू हो रहा है, ऐसे में 4 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान है। यह वर्ष के उत्तरार्ध के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि को और मजबूत करता है। निष्कर्षतः, इस दिवाली सीज़न ने न केवल घरों को रोशन किया है, बल्कि आर्थिक परिदृश्य को भी उज्ज्वल किया है, जो स्वदेशी उत्पादों की ओर एक महत्वपूर्ण बदलाव और 'वोकल फॉर लोकल' कॉल की शानदार प्रतिक्रिया को दर्शाता है।

अमित शाह ने किया रामलला के मुफ्त में दर्शन करने का वादा तो भड़के संजय राउत, चुनाव आयोग से लगाई ये गुहार

'आपसे भीख मांगता हूं, मेरी लाज रख लो...', मंच से रोते हुए बोले शिवराज सरकार के पीडब्ल्यूडी मंत्री

पंचशील और गुटनिरपेक्षता: भारत की विदेश नीति परिदृश्य पर क्या था नेहरू का प्रभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -