लॉकडाउन में ज्यादा स्मार्टफोन उपयोग करने से सकती हैं गंभीर बीमारियां
लॉकडाउन में ज्यादा स्मार्टफोन उपयोग करने से सकती हैं गंभीर बीमारियां
Share:

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान अगर आप अपना अधिकतर समय स्मार्टफोन पर बिता रहे हैं, तो संभल जाएं। क्योंकि सारा दिन स्मार्टफोन पर बिताने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। वहीं, डॉक्टर्स का मानना हैं कि हर दिन 10 घंटे से अधिक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से यूजर्स गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। साथ ही उन्हें हृदय रोग से लेकर कम सुनने तक की परेशानी हो सकती है। तो आज हम आपको स्मार्टफोन से होने वाली उन बीमारियों के बारे में बताएंगे, जो आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं इन बीमारियों के बारे में विस्तार से...

हृदय से संबंधित बीमारी
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्मार्टफोन लगातार रेडिएशन छोड़ते रहते हैं। यही कारण है कि आपको स्मार्टफोन से हृदय रोग हो सकता है। वहीं, डॉक्टर्स का मानना हैं कि मोबाइल से निकलने वाली तरंगें रेड ब्लड सेल को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं।

मानसिक विकार
अक्सर हम स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की चाह में नींद को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से हमारे दिमाग को आराम नहीं मिल पाता है। इस ही कारण हमारे दिमाग में विकार उत्पन्न होने लगते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन में ऐसी कई चीजें हैं, जिससे हम तनाव और डिप्रेशन जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

कम हो सकती है आंखों की रोशनी
अधिकतर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल फोटो और वीडियो देखने के लिए करते हैं। ऐसे में फोन से निकलने वाली रोशनी आंखों को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। इससे आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है। तो इस समस्या से बचने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग कम करें।

सुनने में परेशानी आना 
लॉकडाउन के दौरान लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ फोन पर घंटों तक बात करते हैं। इससे लोगों को कम सुनने की बीमारी हो सकती है। वहीं, डॉक्टर्स का कहना हैं कि फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड यूजर्स के कान के पर्दों पर बुरा प्रभाव डालती हैं, जिससे यूजर्स बहरे भी हो सकते हैं।

कोरोना संक्रमण का है खतरा
इस समय भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, तो ऐसे में जरूरी है कि अपने स्मार्टफोन को साफ रखें। क्योंकि स्मार्टफोन की स्क्रीन और बॉडी पर कीटाणु जमा हो जाते हैं, जो आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।  

महिलाओं के लिए यह बेस्ट Eyebrow ट्रिमर

Honda के 11 प्लांट में हुआ साइबर अटैक

Huawei P Smart S स्मार्टफोन हुआ लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -