Video : हैंड सैनिटाइटर के इस्तेमाल से होते हैं ये नुकसान
Share:

अक्सर ज्यादातर लड़कियां अपनी हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के खटकरम अपनाती है. क्या आप भी बाहर निकलने के बाद अपने साथ पुरे समय हैंड सैनिटाइजर रखते है. जी हाँ... वही सैनिटाइजर जिसे किसी भी चीज़ को खाने के पहले हाथ में लगाकर हाथ साफ़ किए जाते है. लगभग सभी लोगों को ऐसा लगता है कि सैनिटाइजर लगाने से हाथ साफ हो जाते है लेकिन हम आपको बता दें ये सैनिटाइजर आपकी सेहत को नुकसान पहुँचता है. जी हाँ... आज हम आपको सैनिटाइजर से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे है-

बच्चों के लिए नुकसानदायक- बच्चे किसी भी चीज़ में हाथ लगाते हुए रहते है इसलिए जब भी आप अपने बच्चों के हाथ में सैनिटाइजर का उपयोग करे तो उसे अपने सामने ही करे. कई बार बच्चों के सैनिटाइजर को निगल लेने का खतरा ऱहता है. सैनिटाइजर मे एल्कोहल की मात्रा होने की वजह से ये बच्चों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है.

बच्चों की इम्यूनिटी कम करता है- हैंड सैनिटाइटर के ज्यादा उपयोग में लेने से बच्चों की इम्युनिटी खत्म होने लगती है. बच्चों के अंदर यूरीन मे इनफ्लेमेटरी तत्व सी-रिएक्टिव प्रोटीन पाया जाता है जो उनकी इम्युनिटी को कमजोर करता है. बच्चे ही नहीं बड़ो को भी हैंड सैनिटाइटर का ज्यादा उपयोग नुकसान पहुँचता है.

क्लोराइड के प्रभाव- हैंड सैनिटाइटर में बेंजाल्कोनियम क्लोराइड के घटक होते है इससे कीटाणुओ औऱ बैक्टीरिया को हमारे शरीर से बाहर हो जाते है. लेकिन यही घटक हमारी त्वचा को भी प्रभावित करते है जिससे की जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो जाती है.

अब चुटकी में करे फटी एड़ियों का इलाज

घर में बनाएं शुद्ध चाट मसाला

इस गर्मी में मज़ा लीजिये ठंडाई का

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -