क्या आप जानते हैं बादाम खाने के साइड इफेक्ट्स
क्या आप जानते हैं बादाम खाने के साइड इफेक्ट्स
Share:

बादाम आपकी सेहत के लिए बेहद काम की होती है. यानि ये आपको कई तरह के लाभ पहुंचाती है. बादाम में कई पोषक तत्व पाये जाते हैं जैसे मैग्निशियम, प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट इत्यादि. जैसे हर किसी खाद्य पदार्थ के कुछ फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं. अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि किस तरह से ये आपकी मदद कर सकती है. 

इस बारे में एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ”बादाम सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन प्रोसेस्ड फूड में वह बात नहीं होती है जो वास्तविक बादाम में होती है. इसलिए हमेशा वास्तविक बादाम को अपने खान-पान में शामिल करना चाहिए.” बादाम खाने के फायदे हैं तो बादाम खाने के नुकसान भी हैं. अगर आप सही समय और सही मात्रा में बादाम का सेवन नहीं करते हैं तो बादाम नुकसान पहुंचाता है.  

वजन बढ़ सकता है 
सबसे अधिक बादाम खाने के नुकसान में जो बात सामने आती है वो है वजन का बढ़ना. क्योंकि बादाम में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है. अगर आप उतनी कैलोरी बर्न नहीं करतें हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है, क्योंकि एक्सट्रा कैलोरी आपके शरीर को मोटा बना देती है. 

विषैले रसायन का स्तर 
जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन अगर आप कर रहें हैं तो आपके शरीर के में टॉक्सिक लेवल बढ़ सकता है, क्योंकि कड़वे बादाम में हाइड्रोकायनिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो की आपके नर्वस सिस्टम को धीमा करना और सांस संबंधी बिमारियों को भी पैदा कर सकती है, जो की शरीर के लिए घातक हो सकती है.

पाचन व पेट की समस्याएं 
बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं, जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन करने पर कब्ज और सूजन की समस्या हो सकती है. अगर आपका शरीर अधिक फाईबर इस्तेमाल करने का आदि नहीं हैं तो आपका पेट भी खराब हो सकता है, क्योंकि बादाम को पचाना मुश्किल होता है इसलिए ये पेट पर ज्यादा जोर डालता है. 

स्मोकर्स के लिए खास है ये डाइट, सिगरेट के प्रभाव को करती है कम

No Tobacco Day : तम्बाकू की लत छुड़ाने के लिए ये घरेलु उपाय

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी लाभकारी है करेला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -