प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी लाभकारी है करेला
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी लाभकारी है करेला
Share:

करेला का सेवन स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है. लेकिन कई लोग खाना नहीं चाहते. वहीं आपको बता दें कि प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ये बेहद ही लाभकारी होता है. इस वजह से गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर है. गर्भावस्था के समय बच्चे के सही विकास के लिए कई पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करना लाभकारी होता है. करेला में फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, बीटा-केरोटिन और डाइट्री फाइबर होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. 

फोलेट उच्च मात्रा में होता है:
गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है. यह मिनरल्स संभावित न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट को सुरक्षित रखने में मदद करता है. करेला में फोलेट की बहुत अधिक मात्रा होती है. इसमें गर्भवती महिलाओं में इस मिनरल्स की दैनिक आवश्यकता का एक चौथाई हिस्सा है.

फाइबर की मात्रा अधिक होती है:
करेला में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है. यह हाई-कैलोरी फूड्स और जंक फूड्स की क्रेविंग्स को कम करता है. इसके अलावा यह प्रेग्नेंसी के दौरान आपको मोटे होने से भी बचाता है.

भ्रूण का विकास करता है:
करेला कुछ विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत है. इसमें आयरन, नियासिन, पोटेशियम, पेंटोथेनिक एसिड, जिंक, पाइरोडॉक्सिन, मैग्नीशियम और मैंगनीज शामिल होता हैं. इसे आसानी से सुपर सब्जी कहा जा सकता है क्योंकि यह भ्रूण के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

कितनी हानिकारक है आपकी सेहत के लिए E सिगरेट

World No Tobacco Day 2019 : तम्बाकू की लत छूटने के बाद भी है कैंसर की संभावना

सुबह के आलस को इस तरह कर सकते हैं तुरंत दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -