No Tobacco Day : तम्बाकू की लत छुड़ाने के लिए ये घरेलु उपाय
No Tobacco Day : तम्बाकू की लत छुड़ाने के लिए ये घरेलु उपाय
Share:

आज World No Tobacco Day है. यानि तम्बाकू निषेध दिवस जिसे हर किसी को मानना भी चाहिए. लेकिन बिमारियों के कारण भी लोग इससे दूर नहीं होते बल्कि इसकी लत के आदि हो जाते हैं. तम्बाकू और तम्बाकू से बने प्रॉडक्ट्स हमारे शरीर के लिए जहर की तरह हैं. रिसर्च के मुताबिक 1 सिगरेट पीने से जिंदगी के 11 मिनट कम हो जाते हैं. यही वजह है कि तम्बाकू सेवन के कारण दुनिया में हर 6 सेकंड में 1 मौत होती है. अगर आप भी इसकी लत के मारे हैं तो तुरंत ही इसे बंद करदें. इससे पीछा छुड़ाने के लिए आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी मदद करेंगे.  

हर्बल चाय 
हर्बल चाय पीने से भी तम्बाकू सेवन की इच्छा में कमी आती है. कैमोमाइल और ब्राह्मी मिश्रित हर्बल टी से काफी लाभ होता है. 

अजवाइन 
तम्बाकू के नशे से मुक्ति पाने में अजवाइन बेहद कारगर आयुर्वेदिक नुस्खा है. भुनी हुई अजवाइन खाने से तम्बाकू सेवन की बेचैनी धीरे-धीरे ख़त्म होती जाती है. इससे पाचन तंत्र को फायदा होता है और गैस, अपच आदि की समस्याओं में भी राहत मिलती है. 

अदरक 
तम्बाकू खाने की जब भी इच्छा बलवती हो जाए तब अदरक को मुंह में रखें और धीरे-धीरे उसे चूसते रहें. तम्बाकू खाने या धूम्रपान करने की इच्छा पर विराम लगेगा. इसके लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमें नींबू का रस और नमक मिलाकर धूप में सुखा लें. अदरक में सल्फर होता है जो इस लत को कम करने में मदद करते है. 

शहद और नींबू 
नींबू के रस में शहद मिलाकर पीने से तम्बाकू के नशे की तलब दूर होती है. नींबू-पानी से शरीर से नशीले पदार्थ भी बाहर निकलते हैं. 

आंवला, सौंफ और इलायची 
आंवला, सौंफ और इलायची के चूर्ण का मिश्रण भी नशे की लत से छुटकारा पाने में बेहद उपयोगी है. सिगरेट या तम्बाकू खाने की जब भी इच्छा हो तब इन तीनों के चूर्ण की एक पुड़िया मुंह में रखें और धीरे-धीरे इसे चबाते रहें. इससे पेट को भी फायदे होगा.

तुलसी 
आयुर्वेद में तुलसी का विशेष महत्व है. तम्बाकू से छुटकारा पाने में भी यह विशेष उपयोगी है. सिगरेट पीने या तंबाकू खाने का जब भी मन करे तो तुलसी का पत्ता चबाएं. सुबह और शाम तुलसी के 2-3 पत्ते चबाने से नशे की लत से छुटकारा मिल सकता है. 

World No Tobacco Day 2019 : तम्बाकू की लत छूटने के बाद भी है कैंसर की संभावना

सुबह के आलस को इस तरह कर सकते हैं तुरंत दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -