स्मोकर्स के लिए खास है ये डाइट, सिगरेट के प्रभाव को करती है कम
स्मोकर्स के लिए खास है ये डाइट, सिगरेट के प्रभाव को करती है कम
Share:

भारत में स्मोकिंग करने वाले लोगों की संख्या हर साल बढ़ रही है. इससे कई जानें भी जा रही हैं लेकिन फिर भी लोग नहीं मान रहे हैं. इसमें न सिर्फ पुरुष शामिल हैं बल्कि महिलाएं भी हैं. स्मोकिंग करने और तंबाकू खाने से हर साल भारत में सिर्फ 0.9 फीसदी लोग जान गंवा देते हैं और इनमें से 0.2 फीसदी महिलाएं हैं. लेकिन स्मोकर्स डायट की मदद से धूम्रपान के दुष्प्रभावों को कम किया जाता है. अगर आप भी उनमे से एक हैं तो आपको बता दें कि किस तरह इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं.  

दरअसल, स्टडीज के अनुसासर, रोजाना 1000 मिलीग्राम विटमिन सी लेने से स्मोकिंग के 45 फीसदी रिस्क फैक्टर कम हो सकते हैं. यही नहीं, स्मोकर्स में होने वाली कॉमन गम प्रॉब्लम से भी विटमिन सी आपको बचाए रखता है. संतरा, तरबूज और नींबू ये सभी विटमिन सी से भरपूर होते हैं. इन्हें अपनी डायट में शामिल करें.

ग्रीन टी : अगर आप रोजाना छह से सात कप ग्रीन टी लेते हैं, तो स्मोकिंग से होने वाला साइड इफेक्ट 40 से 50 फीसदी कम हो जाता है. फ्रेश ब्रीदिंग के लिए ग्रीन टी बेहद काम आती है. ग्रीन टी कैंसर के रिस्क को भी कम करती है और इम्यून सिस्टम को ठीक रखती है.

हरी सब्जियां
खाने में हरी सब्जियां शामिल करें. इनमें कैरोटिनॉयड्स होते हैं, जिनसे कैंसर का रिस्क 20 फीसदी कम हो जाता है. इसलिए पालक और ब्रोकली जैसी सब्जियों को अपनी डायट में जरूर रखें.

​शिमला मिर्च
शिमला मिर्च ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है. इसलिए स्मोकिंग करने वालों की डायट में इसका होना बेहद फायदेमंद होता है. जहां तक हो सके, शिमला मिर्च को कच्चा खाने की कोशिश करें. इसे अधिक फ्राई न करें.

No Tobacco Day : तम्बाकू की लत छुड़ाने के लिए ये घरेलु उपाय

World No Tobacco Day 2019 : सिगरेट ही नहीं उसके अवशेष भी होते हैं खतरनाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -