सबसे निचले स्तर पर पहुंचा क्रूड ऑयल, जानिए बदल गए क्या पेट्रोल-डीजल के दाम?
सबसे निचले स्तर पर पहुंचा क्रूड ऑयल, जानिए बदल गए क्या पेट्रोल-डीजल के दाम?
Share:

क्रूड ऑयल में प‍िछले कुछ द‍िन से लगातार ग‍िरावट देखी जा रही है और यह ग‍िरकर 7 महीने के न‍िचले स्‍तर पर पहुंच गया है। हालाँकि तेल कंपन‍ियों ने र‍िकॉर्ड ग‍िरावट के बावजूद पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-Diesel Price) में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया है। वहीं दूसरी तरफ क्रूड में कमी आने से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने की मांग तेज हो गई है। आप सभी को बता दें कि जानकारों को यह भी उम्‍मीद है क‍ि आने वाले समय में कंपन‍ियां तेल की कीमत में कमी कर सकती हैं। जी दरअसल इससे पहले 22 मई को सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की थी। इससे आम आदमी को कीमत में राहत म‍िली थी।

हालाँकि कीमत में यह बदलाव करीब साढ़े तीन महीने पहले हुआ है और उसके बाद महाराष्‍ट्र और मेघालय में भी तेल की कीमत बदली हैं। जी दरअसल महाराष्‍ट्र में श‍िंदे सरकार का गठन होने के बाद वैट में कटौती करने से पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 3 रुपये लीटर सस्‍ता हुआ था। आपको बता दें कि क्रूड ऑयल के भाव में लगातार ग‍िरावट जारी है। आज यानी शुक्रवार सुबह डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड का भाव 82.91 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया। वहीं ब्रेंट क्रूड 88.62 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर देखा गया। कच्‍चा तेल इस समय 7 महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रहा है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है तो मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर है।

वहीं चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है तो कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के नए रेट के बारे में पता करने के ल‍िए तेल कंपन‍ियां SMS के जर‍िये कीमत चेक करने की सुव‍िधा देती हैं। जी हाँ और रेट चेक करने के लिए इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता को RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 पर सेंड करना होगा। दूसरी तरफ, एचपीसीएल (HPCL) ग्राहकों को HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 पर और बीपीसीएल (BPCL) कस्‍टमर RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 पर SMS करें।

कोहली ने 71वें शतक से पहले इस धाकड़ बल्लेबाज़ से की थी बात, सामने आ गया 'सीक्रेट'

क्या महारानी एलिजाबेथ II की मौत के बाद भारत को वापस मिलेगा उनके ताज में लगा कोहिनूर हीरा?

महारानी एलिजाबेथ का निधन.., ब्रिटेन में 10 दिनों का राजकीय शोक, शाही ट्रेन में लाया जाएगा पार्थिव शरीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -