बिहार के सरकारी अस्पतालों में शुरू होगी ये खास सुविधा
बिहार के सरकारी अस्पतालों में शुरू होगी ये खास सुविधा
Share:

महिला ग्रामीण एसएचजी द्वारा चलाई जा रही 'दीदी की रसोई (डीकेआर)' नामक कैंटीन की सफलता से प्रेरित होकर राज्य के सात जिला अस्पतालों में बिहार ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसाइटी (बीआरएलपीएस) के साथ-साथ जीविका दीदी के नाम से लोकप्रिय हैं। नीतीश कुमार ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए सूचित किया था कि शेष जिलों में सभी कैंटीनों को सभी को सौंप दिया जाए।

दीदी की रसोई के विस्तार को बिहार सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक और कदम के रूप में देखा जाता है, जो एनडीए द्वारा किए गए मुख्य चुनावों में से एक है। यह परियोजना शुरू में वैशाली जिला अस्पताल में शुरू की गई थी और बाद में गया, पूर्णिया, बक्सर, शेहर, शेखपुरा और सहरसा तक विस्तारित हुई। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालमुरुगन डी ने कहा- "नवंबर 2020 में, आरबीआई ने डीकेआर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और आज 10 आरबीआई प्रतिदिन 50 आरबीआई कर्मचारियों को भोजन प्रदान कर रहे हैं।"

समुदाय आधारित कैंटीनों की DKR श्रृंखला को सशक्त ग्रामीण महिलाओं द्वारा प्रबंधित किया जाता है जो JEEViKA (या बिहार राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन) के स्वयं सहायता समूहों (SHG) की सदस्य भी होती हैं। विभाग के प्रमुख सचिव अरविन कुमार चौधरी ने कहा कि जिला अस्पतालों के बड़ी संख्या में रोगियों को गुणवत्ता और स्वास्थ्यकर भोजन उपलब्ध कराना सरकार के लिए एक चुनौती थी। डीकेआर चैलेंज के लिए समाधान प्रदान कर रहा है। बिहार राज्य वर्तमान में दरों के अनुसार भोजन पर प्रति दिन कम से कम 130 रुपये खर्च कर रहा है। सरकार के आदेश के अनुसार यह राशि BRLPS के माध्यम से सीधे महिला SHG को दी जाती है, जो राज्य सरकार की पहल है। कैंटीन के लिए संबंधित सुविधाओं पर स्थान उपलब्ध कराने के लिए SHSB को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है। बिहार राज्य में वर्तमान में 8.25 लाख एसएचजी हैं जो 94.85 लाख परिवारों को कवर करते हैं।

इस वर्ष से ही बदलेगा RRB, IBPS और SSC की परीक्षाओं का पैटर्न, इस तरह से मिलेगी आपको सरकारी नौकरी

स्वास्थ्य के क्षेत्र में रविवार का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक है: अश्विनी कुमार चौबे

मोदी सरकार पर सोनिया गांधी का हमला, आजादी के बाद सत्ता में देश के इतिहास की यह पहली अहंकारी सरकार है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -