ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
Share:

डायबिटीज की चपेट में आने के बाद डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। आप सभी को बता दें कि आप इसे डाइट पर कंट्रोल कर सही कर सकते है। जी दरअसल साबुत फूड्स जिन्हें प्रोसेस्‍ड नहीं किया जाता है। वह सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इस लिस्ट में हरी सब्जी, फल, फलियां शामिल हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन फलों के बारे में जिन्हे आप डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि वह बड़े फायदेमंद हैं।

पालक - पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। जी दरअसल इसका सेवन करने से डायबिटीज का जोखिम काम होता है। इसमें फाइबर, ल्यूटिन, फोलेट, कैल्शियम और आयरन होता है। इसका सेवन करने से डायबिटीज मरीज एक संपूर्ण आहार लेता है।

ओट्स - ओट्स टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन है। जी दरअसल इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो शरीर के ग्लूकोज का उपयोग करने और शरीर में इंसुलिन को ठीक से बनने में मदद करते हैं।

टमाटर - टमाटर का सेवन सलाद के रूप में कर सकते हैं। जी दरअसल इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी इम्‍युनिटी को मजबूत करने में मदद करती है। इसके साथ टमाटर विटामिन सी और ए का अच्‍छा स्‍त्रोत है।

शकरकंद - शकरकंद को स्‍वीट पोटेटो कहा जाता है और इसमें एंटीवायरस, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। लेकिन किडनी-स्टोन की समस्या होने पर इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

अखरोट -अपनी डाइट में 2 अखरोट का सेवन रोज करें। जी दरअसल इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नामक पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है। जी दरअसल डायबिटीज मरीजों को अन्‍य नट्स की तुलना में अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

बहुत दुबला-पतला है आपका बच्चा तो डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

कैसे होता है नाक का कैंसर, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

अगर आप भी रोज-रोज खाते हैं चावल तो पहले जान लीजिये नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -