अगर आप भी रोज-रोज खाते हैं चावल तो पहले जान लीजिये नुकसान
अगर आप भी रोज-रोज खाते हैं चावल तो पहले जान लीजिये नुकसान
Share:

आज के समय में कई लोग हैं जिन्हे चावल खाना बहुत पसंद होता है। जी हाँ, कई लोग हैं जो रोटी की जगह अपनी डाइट में चावल को शामिल करते हैं। जी दरअसल रोटी की बजाय चावल को बनाना बेहद आसान भी होता है और इसी के चलते लोग इसे खाना पसंद करते हैं। हालाँकि ज्यादा मात्रा में चावल का सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं चावल खाने के साइड इफेक्टस के बारे में।

पेट फूलने की समस्या- जी दरअसल चावल खाने से पेट जल्दी भर जाता है और पेट फूलने की समस्या भी नजर आने लगती है। ऐसे में चावल खाकर तुरंत बिस्तर पर सोने चले जाना बिल्कुल सही नहीं है बल्कि थोड़ा टहल लेना चाहिए। वैसे चावल की खासियत ये है कि ये जल्दी पच जाते हैं। इसी के चलते आपको फिर से भूख लगने लगती है और आप कुछ न कुछ सारा दिन खाते रहते हैं।

शुगर लेवल को बढ़ाता है- चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। जी हाँ और अधिक मात्रा में चावल खाने से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है। आप सभी को बता दें कि चावल शरीर में शुगर लेवल को बढ़ाता है। इसी के चलते डायबिटीज के मरीजों को चावल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

वजन बढ़ता है- पके हुए चावल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसी के चलते हर दीं चावल का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। आप वजन को कंट्रोल करना चाहिए हैं तो सीमित मात्रा में चावल खाने चाहिए।

गैस की समस्या- लोगों को सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह ज्यादा हेल्दी होता है। जी दरअसल सफेद चावल में फाइबर की मात्रा अधिक नहीं होती है। इसी के चलते इसे ज्यादा मात्रा में खाने से गैस की समस्या हो सकती है।

शरीर में सुस्ती- चावल खाने के थोड़ी ही देर बाद नींद सी आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चावल शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जी दरअसल चावल खाने से शरीर सुस्त हो जाता है और आलस्य बढ़ता है।

सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है सहजन की पत्तियां, जानिए कैसे?

मुंह की बदबू से लेकर छालों तक को भगा देती है धागे वाली मिश्री

ब्लड प्रेशर से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है अनार का जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -