सनबर्न से बचाएंगी किचन की ये 4 चीजें
सनबर्न से बचाएंगी किचन की ये 4 चीजें
Share:

गर्मी का मौसम शुरू होते ही अक्सर त्वचा से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं। इस दौरान कई लोगों को एलर्जी और त्वचा संक्रमण का अनुभव होता है। हालाँकि, इनके अलावा गर्मियों में सनबर्न की समस्या भी आम हो गई है, खासकर थोड़ी अधिक संवेदनशील त्वचा वालों के लिए। यहां तक कि धूप में थोड़ी देर रहने से भी त्वचा पर इसका असर दिखना शुरू हो जाता है।

सनबर्न से बचने के लिए त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ घरेलू चीजें सनबर्न की समस्या को कम करने में मदद कर सकती हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. डिंपल जांगड़ा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें कुछ रसोई सामग्रियों पर प्रकाश डाला गया, जिनका उपयोग सनबर्न से राहत के लिए किया जा सकता है।

बेसन (बेसन):
सनबर्न के लिए बेसन काफी फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा को गहराई से साफ करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है, जिससे टैन लाइनें साफ हो जाती हैं। बेसन में गुलाब जल या गाय का दूध मिलाना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

टमाटर:
टमाटर को त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। टमाटर का उपयोग चेहरे के स्क्रब और टोनर के लिए भी किया जा सकता है। साथ ही टमाटर का फेस मास्क भी बनाया जा सकता है.

हल्दी:
हल्दी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। यह न सिर्फ त्वचा में चमक लाता है बल्कि टैनिंग और सनबर्न से भी बचाता है। हल्दी का उपयोग फेस मास्क के रूप में भी किया जा सकता है।

ककड़ी का रस:
खीरे का सेवन हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक ठंडक देने वाले गुण मौजूद होते हैं, जो सनबर्न की समस्या से राहत दिलाने में सहायक होते हैं। आप खीरे के रस को टोनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा खीरे के रस का उपयोग फेस मास्क बनाने के लिए भी किया जाता है।

निष्कर्षतः, गर्मी के मौसम में सनबर्न की समस्या से निपटने के लिए इन रसोई सामग्रियों का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। इन्हें अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से गर्मी की कड़ी धूप में भी आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रह सकती है।

क्या मल्टीविटामिन वास्तव में स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं? विशेषज्ञों से सीखें

व्यक्ति आत्महत्या क्यों करता है, डिप्रेशन की क्या है अंतिम अवस्था?

क्या अत्यधिक गर्मी गठिया को बढ़ाती है? डॉक्टर से जानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -