बहुत दुबला-पतला है आपका बच्चा तो डाइट में इन फूड्स को करें शामिल
बहुत दुबला-पतला है आपका बच्चा तो डाइट में इन फूड्स को करें शामिल
Share:

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) है और इसका बुरा असर बड़े ही नहीं बच्चों को भी प्रभावित करता है। ऐसे में कई बार बच्चों का वजन नहीं बढ़ता और वह पतले-दुबले रह जाते हैं। आज के समय में बच्चे हेल्दी फूड्स (Healthy foods) की जगह जंक फूड्स का सेवन पसंद करते हैं, जो हेल्दी के लिए हानिकारक माने जाते हैं। इसी के चलते कई बच्चे अडंरवेट (Underweight kids) होते हैं और इनके माता-पिता को एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है। अब आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आप बच्चे को खिलाकर तंदरुस्त बना सकते हैं। आइए जानते हैं।

केला- केले में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कैलोरी व आयरन की भी भरमार होती है। सबसे खास बात है कि इसका टेस्ट भी अच्छा होता है और बच्चे इसे आसानी से खा सकते है। कहा जाता है कि वजन बढ़ाने में केला मददगार होता है। ऐसे में आप बनाना शेक, ओट्स में या इसकी स्मूदी भी बच्चे को दे सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स- दूध से बने प्रोडक्ट्स में प्रोटीन ही नहीं फैट भी होता है और इसी वजह से वजन को बढ़ाने में यह बेस्ट माना जाता है। इसी के साथ ही हड्डियों को मजबूत करने वाला कैल्शियम भी डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद होता है। अगर बच्चे को दूध पीना पसंद नहीं है, तो आप उसे मक्खन, घी, दही और पनीर खाने के लिए भी दे सकते हैं।

गेहूं का दलिया- यह नुस्खा पुराने समय में हेल्दी रहने के लिए अपनाते थे। वजन बढ़ाने के लिए गेहूं का सेवन अच्छा माना जाता रहा है। जी हाँ, अगर आपका बच्चा चबाने में सक्षम है, तो उसे आप गेहूं की रोटी खिला सकते हैं। छोटे बच्चे को गेहूं के दलिए में ग्रीन वेजिटेबल्स मिलाकर खाने के लिए दी जा सकती हैं।

चिकन- इसमें मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करने में सक्षम होता है। अगर आप और आपका बच्चा नॉनवेज खाने का शौकीन है, तो उसे हफ्ते में दो बार चिकन जरूर दें। इससे उसका वजन बढ़ेगा।

कैसे होता है नाक का कैंसर, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

अगर आप भी रोज-रोज खाते हैं चावल तो पहले जान लीजिये नुकसान

सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है सहजन की पत्तियां, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -