केदारनाथ गर्भगृह में भक्तों को मिलेगी दर्शन की अनुमति, जानिए कैसे?
केदारनाथ गर्भगृह में भक्तों को मिलेगी दर्शन की अनुमति, जानिए कैसे?
Share:

देहरादून: उत्तराखंड चार धाम यात्रा का शुभारंभ होने के साथ ही भारी आंकड़े में तीर्थ यात्री दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ सहित चारों धामों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-NCR सहित देश के अन्य प्रदेशों से तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं। इसी के बीच केदारनाथ धाम से बड़ी खबर सामने आई है। केदारनाथ मंदिर में आम तीर्थ यात्रियों को अब गर्भगृह तक जाने दिया जाएगा।

बदरी-केदार मंदिर समिति (BKTC) ने यात्रियों के आंकड़े में आई कमी को देखते हुए सभी यात्रियों को गर्भगृह में प्रवेश की इजाजत दे दी है। हालांकि भीड़ बढ़ने पर पहले की भांति सभा मंडप से ही दर्शन की व्यवस्था रहेगी। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुले थे। इस सीजन आरम्भ से ही बड़े आंकड़े में भक्त केदारनाथ पहुंचने लगे। प्रतिदिन औसतन 20 हजार यात्री केदारनाथ मंदिर में दर्शन कर रहे थे। भीड़ बेकाबू हो तथा सभी श्रद्धालु दर्शन कर सकें, इसलिए BKTC ने कपाट खुलने के दूसरे दिन से ही आम तीर्थयात्रियों का गर्भगृह में प्रवेश बंद कर दिया था। सभा मंडप से ही दर्शन करने दिया जा रहा था। VIP या हेलीकॉप्टर से आने वाले लोगों को ही गर्भगृह तक जाने की इजाजत थी। बीते कुछ दिनों से केदारनाथ में प्रतिदिन यात्रियों का आंकड़ा 15 हजार से कम हो गया है।

दूसरी तरफ कई कंपनियों ने हेलीकॉप्टर सेवाएं भी बंद कर दी हैं। इसे देखते हुए BKTC ने यह कदम उठाया है। हालांकि यात्री गर्भगृह में फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी नहीं कर सकेंगे। मोबाइल भी स्विच ऑफ कर भीतर प्रवेश दिया जाएगा। BKTC सीईओ योगेंद्र सिंह ने कहा- इस व्यवस्था को बृहस्पतिवार से आरम्भ कर दिया गया है। सभी यात्री गर्भ गृह में जाकर बाबा केदार के दर्शन कर सकेंगे। यात्री को अपना मोबाइल ऑफ कर ही गर्भ गृह में जाने की इजाजत दी जा रही है। 

पुलिस की फर्जी नौकरी दिलाने वाला गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्ते, दो एसआई की वर्दी की जब्त

फ्यूज जोड़ने के दौरान करंट की चपेट में आने से हुई बिजली कर्मी की मौत

लाडली बहनों के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग प्रतियोगिता आयोजित, मिलेगा 5 हजार का इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -