सावधान : मदर डेरी के दूध में मिला डिटर्जेंट और अधिक मात्रा में फेट
सावधान : मदर डेरी के दूध में मिला डिटर्जेंट और अधिक मात्रा में फेट
Share:

गाजियाबाद : जिला खाद्य और औषधि प्रशासन द्वारा मदर डेरी के विभिन्न बूथ की जांच की गई। इस दौरान इन उपभोक्ता वितरण काउंटर्स से दूध के सैंपल लिए गए। इस दौरान दूध के नमूनों की फिर से जांच की गई। जिसमें डिटर्जेंट पाया गया। यही नहीं इसमें वसा तय मात्रा से अधिक पाया गया। उल्लेखनीय है कि मदर डेयरी के विभिन्न उपभोक्ता वितरण केंद्रों पर अमानक दूध मिलने की बात सामने आई थी जिसके बाद कुछ क्षेत्रों से दूध और दूध से संबंधित अन्य उत्पादों के सैंपल लिए गए। जिसके बाद फिर गाजियाबाद FDA को जांच का जिम्मा और रिपोर्ट सौंपी गई।

जिसमें दूध और इससे जुड़े उत्पाद अमानक स्तर के पाए गए। मामले में मदर डेरी की जांच की गई। इससे जुड़े कई उपभोक्ता केंद्रों पर सैंपल लिए गए। मामले में यह बात सामने आई है कि मदर डेयरी के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई प्रारंभ करने की स्वीकृति लेने के लिए आयुक्त के पास भेज दिया गया। दूसरी ओर मदर डेरी के विपणन प्रमुख संदीप घोष द्वारा कहा गया कि कोलकाता स्थित लैब की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। यही नहीं यह भी कहा गया कि दोनों जांच रिपोर्ट में बहुत अंतर है जिसे देखते हुए मदर डेयरी चुनौति देने के लिए सही कानूनी मंच अपनाएगी।

मदर डेयरी के उत्पाद में इस तरह के अमानक सैंपल मिलने के बाद सहकारी संस्थानों के दूध उत्पादों में गुणवत्ता में कमी आने की बात भी सामने आई है। इस दौरान कहा गया है कि यदि इन स्तरीय डेयरियों द्वारा डिटर्जेंट मिलाकर व्यापार किया जाएगा तो सामान्य दूध वितरक क्या करेंगे। यही नहीं यह भी कहा गया है कि इससे राज्य में और देश के कई क्षेत्रों में सिंथेटिक दूध बिकने की संभावनाओं को बल मिला है। इस बात पर भी जांच की जाना चाहिए। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -