शांति वार्ता के बावजूद यूक्रेन में लड़ाई बढ़ी
शांति वार्ता के बावजूद यूक्रेन में लड़ाई बढ़ी
Share:

 

शांति हासिल करने के उद्देश्य से बातचीत के बावजूद, यूक्रेन के खिलाफ रूस की लड़ाई जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मिसाइल हमलों में देश के दूसरे शहर खार्किव में दर्जनों नागरिकों की मौत हो गई, जबकि राजधानी कीव में हवाई हमले के सायरन बज गए। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा खार्किव की रूसी गोलाबारी को "युद्ध अपराध" कहा गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तरी शहर चेर्निहाइव में भीषण गोलाबारी की खबर है. रूस कई मोर्चों पर यूक्रेन पर हमला कर रहा है, लेकिन यूक्रेनी प्रतिरोध ने इसके आगे बढ़ने में देरी की है। तीनों शहर अभी भी यूक्रेन के नियंत्रण में हैं। युद्ध के मैदानों से आर्थिक और कूटनीतिक कदम दूर होते रहे हैं।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रतिबंधों को लागू करने के परिणामस्वरूप रूबल के मूल्य को गिरने से रोकने के प्रयास में रूसियों को विदेशों में धन भेजने पर प्रतिबंध लगा दिया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक दुर्लभ आपातकालीन सत्र में महासचिव की तत्काल संघर्ष विराम की अपील सुनी गई। यूक्रेन और रूसी अधिकारियों के बीच पहले दौर की वार्ता बेलारूस के साथ उत्तरी सीमा पर समाप्त हुई।

हालांकि यह संदेहास्पद लग रहा था कि बैठक में सफलता मिलेगी, एक यूक्रेनी अधिकारी ने कहा कि दोनों पक्ष अब दूसरे दौर की वार्ता से पहले अधिक परामर्श के लिए अपनी-अपनी राजधानियों में लौट आएंगे। रूस ने कहा कि दोनों पक्ष बातचीत जारी रखने पर सहमत हुए हैं और अगले कुछ दिनों में फिर मिलेंगे।

रूस-यूक्रेन युद्ध में दुनिया का सबसे बड़ा विमान नष्ट हुआ

भारत के UNSC वोट से दूर रहने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत ने चिंताओं पर चर्चा की

न्यूजीलैंड सरकार ने तीसरे कोविड-19 वैक्सीन नोवावैक्स को अनुमोदित किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -