'महिलाओं पर अपमानजनक बयान..', चुनाव आयोग ने सुप्रिया श्रीनेत और दिलीप घोष पर दिखाई सख्ती
'महिलाओं पर अपमानजनक बयान..', चुनाव आयोग ने सुप्रिया श्रीनेत और दिलीप घोष पर दिखाई सख्ती
Share:

नई दिल्ली: भारत के चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अभिनेता से नेता बनीं कंगना रनौत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों के लिए भाजपा सांसद दिलीप घोष और कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत की निंदा की है। आदर्श आचार संहिता (MCC) के कथित उल्लंघन के संबंध में नोटिस पर उनकी प्रतिक्रिया के बाद घोष और श्रीनेत को उनकी अपमानजनक टिप्पणियों के लिए कड़ी फटकार लगाई गई।

आयोग ने अपने आदेश में कहा कि चुनाव आयोग इस बात से आश्वस्त है कि घोष और श्रीनेत दोनों ने व्यक्तिगत हमले किये और इसे MCC में उल्लिखित प्रावधानों का स्पष्ट उल्लंघन माना है। उन्हें चुनाव आचार संहिता द्वारा शासित अवधि के दौरान सार्वजनिक बयानों में सावधानी बरतने की चेतावनी दी गई है। MCC, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के उद्देश्य से दिशानिर्देशों का एक सेट है, जो किसी भी भाषण या कार्रवाई पर प्रतिबंध लगाता है जो नफरत भड़का सकता है या विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा दे सकता है, या जो महिलाओं के लिए अपमानजनक है।

चुनाव निकाय अब से उनके चुनाव संबंधी संचार की निगरानी करेगा। चुनाव आयोग ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और उनके कांग्रेस समकक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भी चेतावनी नोटिस भेजा है ताकि वे सार्वजनिक संचार के दौरान अपने पदाधिकारियों को जागरूक कर सकें और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न करें। श्रीनेत के सोशल मीडिया अकाउंट पर कंगना रनौत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट किए जाने के बाद एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया। भाजपा ने रनौत को हिमाचल प्रदेश के मंडी निर्वाचन क्षेत्र से अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। श्रीनेत ने यह दावा करते हुए अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स से पोस्ट हटा दिए कि ये पोस्ट उन्होंने नहीं, बल्कि किसी और ने किए थे जिनके पास उनके अकाउंट्स तक पहुंच थी।

उन्होंने कहा, "जैसे ही मुझे पता चला, मैंने वह पोस्ट डिलीट कर दी। जो भी लोग मुझे जानते हैं, वे भी अच्छी तरह से जानते हैं कि मैं कभी भी किसी महिला के प्रति व्यक्तिगत और अशोभनीय टिप्पणी नहीं कर सकता। मैं जानना चाहती हूँ कि यह कैसे हुआ।" दूसरी ओर, घोष को तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी की पारिवारिक पृष्ठभूमि का मजाक उड़ाते हुए वीडियो में कैद किया गया। बाद में उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के खिलाफ अपनी विवादास्पद टिप्पणी के लिए माफी मांग ली थी।

भारतीय रिज़र्व बैंक के 90 साल पूरे, पीएम मोदी बोले- अर्थव्यवस्था के परिवर्तन में RBI की भूमिका सराहनीय

क्या अब आतिशी और सौरभ की कुर्बानी देगी AAP ? केजरीवाल ने पूछताछ में लिया अपने दोनों मंत्रियों का नाम, जानिए क्या कहा

3500 करोड़ रुपए का टैक्स बकाया..! कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -