ऐसे बचाए अपनों चहेतों को डेंगू के मच्छरों से

ऐसे बचाए अपनों चहेतों को डेंगू के मच्छरों से

tyle="text-align:justify">डेंगू मलेरिया से भी ज्यादा खतरनाक बिमारी हैं. इन दिनों इस बिमारी का प्रकोप कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा हैं. कुछ लोगो को तो इस बिमारी की वजह से अपनी जान तक गवानी पड़ गई. कहीं आप भी इस बिमारी की चपेट में ना आजाए इसलिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो डेंगू की रोकथाम करने में आपको मदद करेगी. 

  • चूंकि डेंगू एडीज मच्छरों से उत्पन्न होता है, इसलिए सर्वप्रथम यह प्रयास करें कि इन मच्छरों की पैदावार पर लगाम लगई जाए. इसके लिए अपने घर के आसपास पानी न जमा होने दें. यदि आसपास कोई गड्ढा हो, तो उसे मिट्टी से भर दें और नालियों की सफाई करवा दें. जिससे उनमें पानी न रूके और मच्छरों को पनपने का अवसर न मिले. यदि आसपास भरे पानी को हटावाना सम्भव न हो, तो उसमें केरोसिन अथवा पेट्रोल डाल दें.
     
  • डेंगू के मच्छर साफ पानी में उत्पन्न होते हैं, इसलिए कूलर और पक्षियों को पानी देने के बर्तनों का पानी प्रत्येक दिन बदलें. पानी की टंकी को अच्छी तरह बंद करके रखें. यदि घर में छत वगैरहपर पुराने डिब्बे, बर्तन, टायर आदि रखे हों, तो उन्हें हटा दें या फिर देखलें कि उनमें पानी न भरा हुआ हो.
     
  • ऐसे कपड़ों का उपयोग करें, जिनसे शरीर का अधिकाधिक भाग ढ़का रहे. घरों की खिड़कियों, रोशनदानों आदि में मच्छर जाली का उपयोग करें. यथासम्भव मच्छर रोधी क्वाएल/क्रीम का उपयोग करें. और सबसे बेहतर तो यही है कि रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें.
     
  • यदि किसी व्यक्ति को डेंगू हो गया है तो उसे मच्छरदानी में ही लिटाएं, जिससे मच्छर उसे काटकर दूसरों में बीमारी न फैला सकें