क्यों फैलता है डेंगू?, जानिए लक्षण और बचाव के उपाय

इस समय देशभर में डेंगू फैलता जा रहा है और इससे बचने के लिए लोग कई तरह के तरीकों को अपना रहे हैं। यह एक गंभीर बीमारी है जिससे बचना हम सभी के लिए जरुरी है। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में लगभग 40 करोड़ से ज्यादा लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवा देते हैं। वहीं हर साल डेंगू से बचाव और उसके उपचार को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर वर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। अब आज हम आपको बताते हैं क्यों फैलता है डेंगू और इससे बचने के उपाय?

क्यों फैलता है डेंगू- डेंगू बीमारी मच्छर के काटने से होती है पर भारत में इसे हड्डी तोड़ बुखार के रूप में जाना जाता है। यह डेंगू एक वायरसजनित बीमारी है, जो एडीज मच्छर के काटने से व्यक्ति के शरीर में हो जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल लगभग 5,00,000 लोग डेंगू का शिकार होकर अस्पताल में भर्ती होते हैं।

इसके लक्षण- इसके लक्षण मच्छर के दंश के एक हफ्ते बाद देखने को मिलते हैं। जी दरअसल इसके मरीज को 2 से 7 दिवस तक तेज बुखार चढ़ता है। वहीं लक्षणों में अचानक तेज बुखार, सिर में आगे तेज दर्द, आंखों के पीछे दर्द और आंखों के हिलने से दर्द, मांसपेशियों (बदन) व जोड़ों में दर्द, छाती और ऊपरी अंगों पर खसरे जैसे दाने, चक्‍कर आना, जी घबराना उल्‍टी आना, शरीर पर खून के चकते एवं खून की सफेद कोशिकाओं की कमी शामिल है। वहीं बच्‍चों में डेंगू बुखार के लक्षण बडों की तुलना में हल्‍के होते हैं।

क्या हैं डेंगू से बचने के तरीके- अगर आप डेंगू से बचना चाहते हैं तो घर में साफ़ सफाई रखे। डेंगू के मच्छर सुबह या शाम को अत्यधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए ऐसे समय में बाहर निकलने से बचे। अपनी त्वचा को खुला न छोड़ें। आपको बता दें कि एडीज मच्छर साफ और स्थिर पानी में पनपता है इस वजह से पानी के बर्तन या टंकी को हर समय ढककर रखें।

दिल्ली से लेकर इंदौर तक के भिखारियों का होगा कल्‍याण, 200 करोड़ खर्च करेगी सरकार!

छत्तीसगढ़ में भीषण सड़क हादसा, एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत

कभी टैक्स तो कभी लोगों की सुरक्षा को लेकर बोले नितिन गडकरी- "अमीर हो या गरीब सुरक्षा सबके लिए..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -